इन ब्लड ग्रुप्स वाले लोगों को Heart Attack का होता है सबसे ज्यादा खतरा…

ब्लड ग्रुप और हार्ट अटैक के कनेक्शन पर पहले भी कई रिसर्च हो चुके हैं। हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की स्टडी में भी सामने आया था कि A, B और  AB ब्लड ग्रुप को दिल की बीमारी का सबसे खतरा ज्यादा रहता है। इसमें भी AB ब्लड ग्रुप वाले लोगों को सबसे ज्यादा खतरा होता है।

0
195
इन ब्लड ग्रुप्स वाले लोगों को Heart Attack का होता है सबसे ज्यादा खतरा...
इन ब्लड ग्रुप्स वाले लोगों को Heart Attack का होता है सबसे ज्यादा खतरा...

Heart Attack: अक्सर हमारे मन में यह सवाल उठता होगा कि व्यक्ति को हार्ट अटैक क्यों और कैसे होता है? मालूम हो कि किसी भी इंसान को हार्ट अटैक तब आता है जब दिल तक ब्लड का फ्लो धीरे या फिर ब्लॉक हो जाता है। यह ब्लॉकेज आर्टरीज में फैट, कोलेस्ट्रॉल या किसी भी अन्य समस्या की वजह से हो सकता है।

एक रिसर्च में पाया गया है कि हार्ट अटैक ज्यादातर लोगों में खराब लाइफस्टाइल की वजह से होता है। स्ट्रोक या हार्ट अटैक के 70 फीसदी केस का बचाव सेहत का ध्यान रखकर किया जा सकता है। वहीं, एक केस स्टडी में पाया गया है कि कुछ खास ब्लड ग्रुप्स हैं जिनमें हार्ट अटैक का खतरा सबसे ज्यादा होता है।

types of blood
O ब्लड ग्रुप वालों को Heart Attack का सबसे कम खतरा

O ब्लड ग्रुप वालों को Heart Attack का सबसे कम खतरा

अमेरिकन स्टडी के मुताबिक, ब्लड ग्रुप A, B और AB में हार्ट अटैक का खतरा सबसे ज्यादा होता है। वहीं, स्टडी में बताया गया कि ब्लड ग्रुप A या B में O की अपेक्षा हार्ट अटैक का खतरा 8 फीसदी ज्यादा रहता है। शोधकर्ताओं ने 4 लाख लोगों पर रिसर्च करने के बाद यह बताया है।

Capture 1
AB ब्लड ग्रुप को सबसे ज्यादा Heart Attack का खतरा

AB ब्लड ग्रुप को सबसे ज्यादा Heart Attack का खतरा

ब्लड ग्रुप और हार्ट अटैक के कनेक्शन पर पहले भी कई रिसर्च हो चुके हैं। हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की स्टडी में भी सामने आया था कि A, B और  AB ब्लड ग्रुप को दिल की बीमारी का सबसे खतरा ज्यादा रहता है। इसमें भी AB ब्लड ग्रुप वाले लोगों को सबसे ज्यादा खतरा होता है। यह डेटा 20 साल के रिसर्च के आधार पर बताया गया है।

इसमें सामने आया था कि AB ब्लड ग्रुप वाले लोगों को 23 फीसदी तक खतरा रहता है। वहीं, B B ब्लड ग्रुप वालों को 11 फीसदी और A B ब्लड ग्रुप वालों को 5 फीसदी तक खतरा रहता है।

कैसे बचे Heart Attack से

अगर आप भी इन ब्लड ग्रुप्स में आते हैं तो दिल की सेहत का खास खयाल रखने की जरूरत है। आप डॉक्टर की सलाह पर हार्ट से जुड़े टेस्ट करवा सकते हैं। वहीं अपनी लाइफस्टाइल में भी बदलाव करके दिल की सेहत का ख्याल रख सकते हैं।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here