Benefits Of Honey: शहद को डाइट में करें शामिल, कई समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

Benefits Of Honey: शहद को डाइट में शामिल करना एक अच्छा ऑप्शन है। शहद की एक चम्मच का सेवन किया जाए तो सेहत को कई समस्या से दूर रख सकता है।

0
384
Cracked Heels Treatment
Cracked Heels Treatment

Benefits Of Honey: शहद का इस्तेमाल काफी लंबे समय से होता आ रहा है। आयुर्वेद में शहद को औषधि माना गया है। शहद का उपयोग किसी भी रूप में फायदेमंद होता है। आपकी जानकरी के लिए बता दें कि असली शहद काफी गाढ़ा होता है और पानी में डालने पर यह आसानी से घुलता नहीं है बल्कि तली में जाकर जम जाता है जबकि नकली शहद पानी में जल्दी घुल जाता है। इस खबर में हम आपको शहद के फायदों के बारे में बताएंगे।

Benefits of Honey
Benefits of Honey

Benefits Of Honey: शहद के होते हैं कई फायदे

शहद के रोजाना एक चम्मच खाने से शरीर में कई तरह के फायदे देखे जा सकते हैं। इसके इस्तेमाल से कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है। इसे चीनी की जगह इस्तेमाल करने से भी सेहत पर काफी प्रभाव पड़ता है।

जलने-कटने पर लगाएं

यदि आपके शरीर में कहीं खरोंच आई है या कहीं जल गया है तो आप उस जगह पर शहद लगा सकते हैं। इससे उस जगह को राहत भी मिलेगी और साथ ही संक्रमण से भी बचाव किया जा सकता है।

खांसी से आराम

शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण संक्रमण को और बढ़ने से रोकते हैं साथ ही यह कफ को पतला करती है जिससे कफ आसानी से बाहर निकल जाता है। खासतौर पर जो लोग सूखी खांसी से परेशान रहते हैं उन्हें शहद से जल्दी आराम मिलता है। खांसी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इसे अदरक के रस के साथ मिलाकर पीना चाहिए या फिर हल्के गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीना चाहिए।

Healthy Lifestyle
Benefits Of Honey

Benefits Of Honey: बढ़ाता है इम्यून सिस्टम

शहद में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो शरीर की इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूती देता है। साथ ही शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर करने के लिए भी सहायक होता है। शहद दिल से जुड़ी कई तरह की बीमारियों से बचाव करता है। इसके अलावा शहद का मुख्य काम शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना है। इम्युनिटी पॉवर मजबूत होने से कई तरह की संक्रामक बीमारियों से बचाव होता है।

गले की खराश से छुटकारा

लंबे समय से गले की समस्या से परेशान लोग गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं तो उसकी खरास की समस्या दूर हो जाती है। इसके अलावा अगर गला बैठ गया है तो इस पानी से गरारे करने से काफी आराम मिलता है।

कब्ज में फायदे

शहद शरीर में फ्रक्टोज के मात्रा को कम करती है इस वजह से आप इसका उपयोग कब्ज को दूर करने में भी कर सकते हैं। यदि रोजाना शहद को पानी में मिलाकर पिया जाए तो पेट की सभी समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

बालों और स्किन के लिए उपयोगी

शहद में ऐसे गुण होते हैं जो आस-पास की नमी को सोख लेता है और त्वचा की नमी को बरकरार रखने में मदद करता है। जिन लोगों की त्वचा बहुत रूखी होती है उन्हें अपनी त्वचा को नम बनाये रखने के लिए शहद का इस्तेमाल करना चाहिए। यहीं नहीं, शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण बालों के लिए फायदेमंद है। शहद के उपयोग से बालों की सुन्दरता बढ़ती है और उनके रूखेपन में कमी आती है।

honey 6
Benefits Of Honey

Benefits Of Honey: मुहांसे से छुटकारा

शहद में जायलोज मौजूद होता है जो वाटर एक्टिविटी को कम करता है। मुहांसे की समस्या से परेशान लोग थोड़ा सा शहद सीधे मुंहासे पर लगाएं और रात भर के लिए सूखने दें इसके बाद अगली सुबह इसे ठंडे पानी से धो लें। इस तरह से आप मुहांसे से छुटकारा पा सकते हैं।

संबंधित खबरें:

Tulsi Leaves Benefits: रोजाना खाली पेट खाएं तुलसी के पत्ते, होंगे हैरान कर देने वाले फायदे

Tulsi Tea Benefits: रोजाना सुबह तुलसी की चाय पीने के हैं गजब फायदे, ये बीमारियां होंगी दूर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here