होम टेक्‍नोलॉजी नेताजी बोस की होलोग्राम प्रतिमा का करेंगे अनावरण PM Modi, जानें क्‍या...

नेताजी बोस की होलोग्राम प्रतिमा का करेंगे अनावरण PM Modi, जानें क्‍या होती है Hologram प्रतिमा

Hologram: प्रधानमंत्री Narendra Modi ने शुक्रवार को घोषणा की है कि जब तक India Gate पर हमारे देश के महान स्वतंत्रता सेनानी Subhash Chandra Bose की एक प्रतिमा नहीं बन जाती है तब तक उनकी एक होलोग्राम प्रतिमा स्थापित की जाएगी। बता दें कि इस होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण पीएम मोदी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के अवसर पर रविवार 23 जनवरी को करेंगे। नेताजी बोस की प्रतिमा होलोग्राम तकनीक द्वारा स्‍थापित की जाएगी तो चलिए जानते हैं कि यह तकनीक आखिर यह क्‍या है?

Hologram statue of Subhash Chandra Bose

होलोग्राफी क्‍या है

होलोग्राम प्रतिमा या होलोग्राम, Holography तकनीक से बनाए जाते हैं। इस लिए पहले हम होलोग्राफी को जानते हैं। होलोग्राफी तकनीक की बात करें तो यह एक प्रकार के Semaphore सिस्टम से काम करती है। आसान शब्‍दों में कहें तो यह सूर्य की किरणों द्वारा काम करती है और इसके काम करने में दर्पण की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। दर्पण को पल-पल में घुमाकर या सटर से बीम को Interrupt करके ही फ्लैश प्रोड्यूस्ड की जाती है।

Holograms  Pic Credit: www.dreamstime.com
Holograms Pic Credit: www.dreamstime.com

Hungary के वैज्ञानिक डेनिस गैबर (Dennis Gabor) ने 1948 में होलोग्राफी टेक्नोलॉजी का आविष्कार किया था। जिसके लिए उन्‍हें 1971 में भौतिकी का नोबेल पुरस्कार भी मिला था।

Hologram Technology क्‍या है

Hologram Technology एक 3-Dimensional Projection है। आसान शब्दों में कहें तो इससे 3D तस्‍वीरें दिखाई देती हैंं। खास बात यह है कि होलोग्राम को बिना किसी स्पेशल Equipment, कैमरा या ग्लास के भी देखा जा सकता है। साथ ही होलोग्राम की तस्‍वीरें किसी भी एंगल से देखी जा सकती हैं और इसे देखना वाला व्यक्ति जैसे-जैसे चलेगा यह उसी प्रकार से शिफ्ट होती जाएंगी।

Holograms  Pic Credit: www.dreamstime.com
Holograms Pic Credit: www.dreamstime.com

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Infosys के CEO Salil Parekh को मिलती है इतनी सैलरी, जानकर दंग रह जाएंगे आप

Salil Parekh: इंफोसिस लिमिटेड के CEO सलिल पारेख की सैलरी को 88 फीसदी बढ़ाकर 79.75 करोड़ प्रति वर्ष कर दिया गया है। कंपनी ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में इसका खुलासा किया है।

APN News Live Updates: “सेक्स वर्कर भी सुरक्षा और सम्मान के हकदार” Supreme Court ने पुलिस को दिए अहम निर्देश, पढ़ें 26 मई की...

Supreme Court ने गुरुवार को एक अहम आदेश में पुलिस से कहा कि सेक्स वर्कर के खिलाफ न तो उन्हें दखल देना चाहिए...

IPL 2022: Rajat Patidar ने एलिमिनेटर में शतक लगाकर बदली आरसीबी की किस्मत, पिता ने कहा- खेल के प्रति हमेशा से रहा है समर्पित...

आईपीएल मेगा ऑक्शन में रजत पर कोई टीम ने बोली नहीं लगाई थी। लवनीत सिसोदिया के चोटिल होने के बाद आरसीबी ने रजत पाटीदार को 20 लाख के बेस प्राइस में टीम में शामिल किया।

Mumbai News: मामा को भांजी से हुआ प्यार तो की सारी हदें पार, अब सलाखों के पीछे

Mumbai News: मुम्बई के कांदिवली से मामा भांजी के रिश्ते को शर्मसार करने वाली घटना सामने आई है।

एपीएन विशेष

00:03:47
00:01:26

UP News: नाबालिग का पहले कराया धर्म परिवर्तन, फिर पढ़वाया निकाह, घरवालों ने बजरंगदल के साथ मिलकर किया हंगामा

UP News: कानपुर के काकादेव थाना क्षेत्र में एक परिवार ने 16 वर्षीय बेटे का बहला फुसलाकर धर्मांतरण कराने का आरोप लगाया है।

West Bengal: पश्चिम बंगाल के बैरकपुर से BJP सांसद अर्जुन सिंह ने थामा TMC का दामन

West Bengal: पश्चिम बंगाल के बैरकपुर से बीजेपी सांसद अर्जुन सिंह ने फिर से टीएमसी का दामन थाम लिया है। तीन साल बाद अर्जुन सिंह ने घर वापसी की है।
00:22:22

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर बिहार की सियासत में एक बार फिर मचा बवाल

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर सियासत एक बार फिर गर्मा रही है और इसका केंद्र है बिहार।
afp footer code starts here