Capt Amarinder Singh के पंजाब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे देने के ये हैं 5 कारण

0
463
Know 5 reasons for the resignation of Capt Amarinder Singh
Know 5 reasons for the resignation of Capt Amarinder Singh

पंजाब की राजनीति में कांग्रेस पार्टी में मचे घमासान के बीच Capt Amarinder Singh ने कांग्रेस के दबाव में पंजाब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने राजभवन में राज्यपाल बनवारी पुरोहित से मुलाकात की और अपना इस्तीफा सौंपा। पंजाब का अगला मुख्‍यमंत्री कौन होगा यह फैसला कांग्रेस विधायक दल की बैठक के बाद ही हो पाएगा। नवजोत सिंह सिद्धू और कैैैैप्‍टन अमरिंदर सिंह के बीच चल रहे टकराव का नतीजा सामने है। कैप्‍टन के इस्‍तीफा देने से पहले 40 विधायकों ने कांग्रेस अध्‍यक्ष को पत्र लिखकर अपनी नाराजगी जाहिर की थी। वे सभी विधायक नवजोत सिंह सिद्धू खेमे के बताए जा रहे थे। कैप्टन अमरिंदर सिंह के पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में इस्तीफा देने के तमाम कारणों के बीच यह 5 प्रमुख कारण हो सकते हैं :

  1. पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के बीच कई दिनों से खींचतान चल रही थी। पार्टी में कई लोग कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्‍व से नाराज थे इसलिए पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी अपने ज्‍यादातर कार्यकताओं और विधायकों को नाराज नहीं करना चाहती।
  2. नवजोत सिंह सिद्धू कई दिनों से कांग्रेस के ए‍क राज्‍य के मुख्‍यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह पर हमला कर रहे थे लेकिन इसके बावजूद उन पर कार्रवाई करने के बजाय कांग्रेस पार्टी ने उन्‍हें पंजाब प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष का बना दिया था। इससे यही साबित होता है कि सिद्धू के पास ज्‍यादा विधायकों का समर्थन है। इसलिए पार्टी नवजोत सिंह सिद्धू को नाराज नहीं करना चाहती।
  3. कई चुनाव सर्वे में यह दावा किया गया है कि आम आदमी पार्टी में पंजाब में सरकार बना रही है और 2022 का विधानसभा चुनाव कांग्रेस पार्टी हार जाएंगी। यह एक प्रमुख कारण हो सकता है जिसके चलते लोगों की नराजगी दूर करने के लिए कांग्रेस दूसरा चेहरा लाना चाहती हो।
  4. 3 कृषि कानूनों के विरोध में जो किसानों का प्रर्दशन चल रहा है उसमें पंजाब में भाजपा के साथ किसान संगठन कांग्रेस पार्टी का भी विरोध कर रहे हैं और किसानों ने कई बार कैप्टन अमरिंदर सिंह से भी नाराजगी जताई है तो वहीं दूसरी ओर नवजोत सिंह सिद्धू ने किसानों की बात की है इसी के चलते 2022 के विधानसभा चुनाव में किसानों का समर्थन पाने के लिए कांग्रेस पार्टी ने कैप्टन अमरिंदर सिंह को हटाया।
  5. पिछले 2-3 साल से पंजाब के मुख्‍यमंत्री के रूप में कैप्टन अमरिंदर सिंह की कार्यप्रणाली से पंजाब कांग्रेस के कई विधायक और पार्टी का अलाकमान खुश नहीं थे। अभी कुछ दिन पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने जलियांवाला बाग स्मारक स्थल का पुनर्निर्माण किये जाने के बाद केंद्र सरकार पर हमला करते हुए कहा था कि यह शहीदों का अपमान है लेकिन अमरिंदर सिंह ने केंद्र सरकार का बचाव किया था।  

यह भी पढ़ें:

APN Live Updates : Captain Amarinder Singh का इस्तीफा तय?, 4.30 के बाद मीडिया से करेंगे संवाद

खतरे में Punjab CM Amarinder Singh की कुर्सी?, विधायक दल की बैठक आज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here