Booker Prize: पहली बार हिन्दी उपन्यास को बुकर प्राइज से किया गया सम्मानित, लेखिका गीतांजलि श्री के “रेत समाधि” ने रचा इतिहास

'रेत समाधि' प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय Booker Prize जीतने वाला किसी भी भारतीय भाषा का पहला उपन्यास बन गया है। उनके उपन्यास को डेजी रॉकवेल ने अंग्रेजी में अनुवाद किया है।

0
353
Booker Prize Winner: Tomb Of Sand
Booker Prize Winner: "रेत समाधि" Tomb Of Sand

भारतीय लेखिका Gitanjali Shree को उनकी किताब “रेत समाधि” (Tomb Of Sand) के लिए अंतरराष्ट्रीय बुकर प्राइज (Booker Prize) से सम्मानित किया गया है। दरअसल, यह किताब बुकर प्राइज में शामिल होने वाली पहली भारतीय भाषा की किताब है। उनके इस उपन्यास का Daisy Rockwell ने अंग्रेजी में अनुवाद किया है। गुरुवार को लंदन में इस समारोह का आयोजन किया गया था और यह 50,000 पाउंड के पुरस्कार में शामिल हुई पहली भारतीय भाषा की पुस्तक है। लेखिका ने अपनी इस प्राइज मनी को अंग्रेजी अनुवादक डेजी रॉकवेल के साथ साझा किया।

FTu

कौन हैं गीतांजलि श्री?

गीतांजलि श्री उत्तर प्रदेश के मैनपुरी की रहने वाली हैं। इन्होंने कई उपन्यास और पुस्तकें लिखी हैं। इनकी पुस्तकों का अंग्रेजी, फ्रेंच, जर्मन, सर्बियन और कोरियन भाषाओं में अनुवाद भी किया गया है। गीतांजलि श्री का उपन्यास “रेत समाधि” (Tomb Of Sand) का अनुवाद अमेरिकी लेखिका डेजी रॉकवेल ने किया है। डेजी रॉकवेल ने हिन्दी और उर्दू की कई साहित्यिक कृतियों का अनुवाद किया है।

XbBtVvYG?format=jpg&name=small

Booker Prize के आधिकारिक ट्विटर हंडल से शेयर किया गया पोस्ट

बुकर प्राइज ने ट्वीट करते हुए गीतांजलि श्री को बधाई देते हुए पोस्ट शेयर किया, “गीतांजलि श्री और @shreedaisy ने 2022 का बुकर प्राइज जीता है। “Tomb Of Sand” के बारे में और जानें। इसी के साथ ट्वीट में वीडियो भी शेयर किया गया है।

बंगाली लेखक अरुणव सिन्हा ने ट्वीट किया कि “यस! अनुवादक डेजी रॉकवेल और लेखक गीतांजलि श्री ने ‘रेत समाधि’ के लिए अंतरराष्ट्रीय बुकर जीता। एक हिन्दी उपन्यास, एक भारतीय उपन्यास, एक दक्षिण एशियाई उपन्यास के लिए पहली जीत , बधाई!”

FTuzChracAEn584?format=jpg&name=small

दरअसल, बुकर प्राइज अंग्रेजी में ट्रांसलेट हुई या ब्रिटेन और आयरलैंड में पब्लिश हुई किसी किताब को दिया जाता है। साल 2022 के बुकर प्राइज के लिए चयनित पुस्तकों का नाम तो लंदन में आयोजित बुक फेयर में ही घोषित कर दिया गया था लेकिन विजेता का नाम आज बताया गया है।

संबंधित खबरें:

IAS Transfer: स्टेडियम को खाली कर कुत्ता घुमाना IAS को पड़ा भारी, दिल्ली से अरुणाचल प्रदेश में हुआ ट्रांसफर

APN News Live Updates: राजस्थान के खेल मंत्री का बयान- मुझे इस ज़लालत भरे मंत्री पद से मुक्त करो, सीएम गहलोत ने कहा- टेंशन में आकर कमेंट किया होगा, गंभीरता से नहीं लेना चाहिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here