King Fahd है दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, Jewar का होगा चौथा स्थान; जानें डिटेल

0
723

King Fahd एयरपोर्ट दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट है। भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) का शिलान्यास किया। यह भारत का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। दुनिया में इसका स्थान चौथा है। क्षेत्रफल के हिसाब से इसका स्थान एशिया में दूसरा होगा।

दुनिया के 5 बड़े एयरपोर्ट

  • हर्ट्सफील्ड-जैक्सन अटलांटा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा – एटीएल।
  • बीजिंग कैपिटल इंटरनेशनल एयरपोर्ट – पीईके
  • दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा – DXB
  • लॉस एंजिल्स इंटरनेशनल – LAX
  • टोक्यो हनेडा हवाई अड्डा – HND

Jewar Airport के डिजाइन में दिखेगी भारतीय विरासत की झलक

Jewar Airport के डिजाइन में सरकार की तरफ से प्रयास है कि भारतीय विरासत की झलक लोगों को देखने को मिले। यह बात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वयं कही थी। योगी ने कहा था कि मुख्य टर्मिनल भवन का डिजाइन आकर्षक होना चाहिए।

हॉन्गकॉन्ग और न्यूयॉर्क जैसा मिलेगा अनुभव

इस एयरपोर्ट को अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार तैयार किया जा रहा है। लोगों को हॉन्गकॉन्ग और न्यूयॉर्क एयरपोर्ट की तरह सुविधाएं यहां मिलेगी। जानकारी के अनुसार अन्य एय रपोर्ट की तरह यहां विमान खुले में नहीं पार्क होंगे बल्कि उनके लिए टनल्स बनाए जाएंगे। सरकार की प्लानिंग के अनुसार, एयरपोर्ट और ग्रेटर नोएडा के सेक्टर-21 में बन रही फिल्मसिटी को एक साथ जोड़ दिया जाएगा।

20 साल पहले हुई थी शुरुआत

उत्तर प्रदेश में जब राजनाथ सिंह मुख्यमंत्री थे उसी समय जेवर एयरपोर्ट को बनाने की शुरुआत हुई थी। इसे जमीन पर पूरा होने में 20 साल का समय लगा है। बीच के समय में इसके निर्माण में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा था।

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे, कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सौगात देने के बाद बीजेपी का फोकस पश्चिम की तरफ है। जहां बीजेपी विपक्ष के सवालों को अपने विकास मॉडल के जरिए जवाब देने की कोशिश कर रही है। देश के सबसे बड़े इंटरनेशल एयरपोर्ट के पहले चरण का काम साल 2024 में पूरा हो जाएगा। एक रनवे के साथ इसकी शुरुआत होगी। कुल 8 रनवे बनने हैं। 1.2 करोड़ यात्रियों की क्षमता होगी। यह दुनिया का चौथा सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा।

MP के गृह मंत्री Narottam Mishra ने कहा, Salman Khurshid की किताब को बैन करेंगे

प्रधानमंत्री Narendra Modi के कार्यक्रम में भीड़ जुटाने के लिए DM ने यूपी रोडवेज से मांगी 2000 बसें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here