Karnataka Hijab मामले पर मंत्री ने भगवा गमछा वाले छात्रों का किया समर्थन, कहा- सबको बराबरी का हक

0
579
Karnataka Hijab
Karnataka Hijab

Karnataka Hijab: कर्नाटक (Karnataka) के उड्डुपी (Udupi) के कुंडापुर के सरकारी First Grade College और स्कूल में केसरिया गमछा बनाम बुर्का और हिजाब चल रहा है। इस कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र यूनिफॉर्म को छोड़ केसरिया में रंगने को कॉलेज के टीचर और प्रिंसिपल से लड़ रहे हैं। 50 छात्र भगवा गमछा कंधे पर डाल कॉलेज में आ रहें हैं। इसमें लड़कियां भी शामिल हैं। छात्रों का कहना है जब मुस्लिम लड़कियां क्लास में हिजाब और बुर्का पहनकर बैठ सकती हैं तो हम केसरिया गमछा क्यों नहीं पहन सकते हैं। इस पर कर्नाटक के मंत्री BC Nagesh ने छात्रों का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि सबको बराबर का दर्जा मिलना चाहिए।

Karnataka Hijab पर मंत्री का बयान

Karnataka Hijab
Karnataka Hijab

BC Nagesh ने न्यज एजेंसी ANI से बात करते हुए कहा कि हम नहीं चाहते कि शिक्षा संस्थान दो समुदायों का युद्धक्षेत्र बने। यह एक पवित्र स्थान है और प्रत्येक छात्र को बराबरी का दर्जा मिलना चाहिए। हम ध्यान देंगे कि शैक्षणिक संस्थानों में इस तरह का कोई बवाल न हो।

बता दें कि कर्नाटक के कुंडापुर जूनियर कॉलेज में 28 लड़कियों ने हिजाब पहन रख है। लड़कियां नियमित रूप से हिजाब ही पहन कर आती हैं। उनके विरोध में अब 50 छात्र कंधे पर केसरिया गमछा डालकर कॉलेज आ रहे हैं। विधायक हलदी श्रीनिवास शेट्टी, जो कॉलेज विकास समिति के अध्यक्ष हैं उन्होंने कॉलेज में माता-पिता और अन्य जिम्मेदारों के साथ बैठक की। छात्रों को केवल निर्धारित यूनिफॉर्म में आने को कहा गया है।

Karnataka Hijab मामले में छात्र पहुंची High Court

Karnataka Hijab
Karnataka Hijab

छात्रों के विरोध के बाद कॉलेज परिसर में बुर्का और हिजाब को बैन कर दिया गया है। 3 फरवरी को सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो वायरल हो रहे हैं जिसमें दिख रहा है कि लड़किया हिजाब पहन कर कॉलजे के गेट पर खड़ी हैं। वे कॉलेज के भीतर प्रेवश मांग रही हैं। पर उन्हें बाहर ही रोक कर रखा गया है। इस विरोध में कुछ छात्राओं ने हाई कोर्ट का रुख किया है।

बता दें कि छात्रों का कहना है कि क्लास में हिजाब पहनने की अनुमति नहीं है लेकिन फिर भी ये लड़कियां हिजाब पहन कर बैठती हैं। वहीं इस मामले पर हिजाब पहनने वाली लड़कियों के माता-पिता का कहना है कि उन्हें इस बाबत कोई जानकारी नहीं थी कि क्लास में हिजाब नहीं पहन सकती हैं।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here