IPL 2021: आज से शुरू हो रहा है खेलों का महाकुंभ, Mumbai Indians और Chennai Super Kings के मुकाबले से होगा दूसरे चरण का आगाज

0
423

आज 19 September से खेलों का महाकुंभ IPL का दूसरा चरण UAE में शुरू हो रहा है। पांच बार की चैंपियन Mumbai Indians के सामना तीन बार के चैंपियन Chennai Super Kings के साथ हो रहा है या यूं कहें कि इसी मुकाबले से दूसरे चरण का आगाज हो रहा है। यह आईपीएल-14 इसलिए भी मजेदार होने वाला है क्योंकि इस आईपीएल में दुबई सरकार ने दर्शकों को स्टेडियम में जाकर मैच देखने की अनुमति दे दी है।

दूसरे चरण में सभी टीमें अपनी जी जान लगाने को तैयार है। आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में आपको बहुत बदलाव देखने को मिलेंगे। इंग्लैंड के बहुत खिलाड़ियों ने आईपीएल 2021 के दूसरे चरण से अपना नाम वापस ले लिया है। दिल्ली कैपिटल्स, मुंबई इंडियंस, पंजाब किंग्स, राजस्थान रॉयल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमों ने आईपीएल में खिलाड़ियों का रिप्लेसमेंट किया है। इनमें सबसे ज्यादा बदलाव राजस्थान रॉयल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और पंजाब किंग्स के टीमों में हुआ है।

IPL के दूसरे चरण में किस खिलाडियों ने किसे किया रिप्लेस, ये रही पूरी लिस्ट

दिल्ली कैपिटल्स ने इंग्लैंड के ऑलराउंडर क्रिस वोक्स की जगह बेन द्वाराहुसि को शामिल किया है। ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज बेन द्वाराहुसि ने अब तक 82 टी20 में 100 विकेट चटकाए हैं। फ्रेंचाइजी ने एम सिद्धार्थ के स्थान पर बाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज कुलवंत खेजरोलिया को टीम के साथ जोड़ा है।

मुंबई इंडियंस ने मोहसिन खान की जगह गुजरात के बाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज रोश कलारिया को अपनी टीम में शामिल किया है। कलारिया ने अब तक 54 प्रथम श्रेणी मैच, 46 लिस्ट ए मैच और 31 टी20 मैच खेले हैं और कुल 271 विकेट लिए हैं।

पंजाब किंग्स जिन्होंने पहले ही आदिल राशिद और नाथन एलिस को झाय रिचर्डसन और रिले मेरेडिथ के रिप्लेसमेंट के रूप में शामिल किया है। डेविड मालन के नाम वापस लेने के बाद दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्कराम को टीम में शामिल किया है।

यह भी पढ़ें: New Zealand Cricket: पाकिस्तान ने कहा-“बोल्ड होने से पहले ही मैच छोड़ा”, मीम्स की आई बाढ़…

राजस्थान रॉयल्स ने वेस्टइंडीज की ओशेन थॉमस और एविन लुईस को टीम में शामिल किया है। वो दोनों बेन स्टोक्स और जोस बटलर की जगह लेंगे। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज थॉमस ने 17 T20I खेले हैं और इससे पहले भी राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल चुके है। बाएं हाथ के बल्लेबाज लुईस ने 45 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 158.03 के स्ट्राइक रेट से 1318 रन बनाए हैं। उनके नाम 2 शतक और 9 अर्द्धशतक भी हैं। आरआर ने पहले तबरेज शम्सी और ग्लेन फिलिप्स को टीम में शामिल किया था।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने घायल वाशिंगटन सुंदर की जगह बंगाल के मध्यम तेज गेंदबाज आकाश दीप को चुना है। आकाश दीप ने अब तक 9 प्रथम श्रेणी मैच, 11 लिस्ट ए मैच और 15 टी20 खेले हैं और उनके नाम 73 विकेट हैं। आरसीबी ने इससे पहले एडम ज़म्पा, डेनियल सैम्स, केन रिचर्डसन और फिन एलन के लिए क्रमशः वानिंदु हसरंगा, दुशमंथा चमीरा, जॉर्ज गार्टन और टिम डेविड को अपने साथ टीम में जोड़ा है।

सनराइजर्स हैदराबाद ने इंग्लैंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो के रिप्लेसमेंट के रूप में शेरफेन रदरफोर्ड को शामिल किया है। 7 आईपीएल खेल चुके वेस्ट इंडीज के रदरफोर्ड इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के लिए खेल चुके है।

यह भी पढ़ें:

Pakistan से बिना मैच खेले वापस लौटेगी New Zealand टीम, सुरक्षा कारणों से रद्द किया सीरीज

CPL 2021 का खिताब St Kitts and Nevis Patriots ने अपने नाम किया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here