होम मनोरंजन International Film Festival of India: Puneeth Rajkumar और Dilip Kumar को श्रद्धांजलि...

International Film Festival of India: Puneeth Rajkumar और Dilip Kumar को श्रद्धांजलि देगा IFFI, पढ़ें फिल्म उत्सव के बारे में

International Film Festival of India: भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) 20 नवंबर से शुरु हो रहा है जिसका उद्घाटन सूचना और प्रसारण मंत्री द्वारा किया जाएगा। यह एक स्टार-स्टडेड उद्घाटन समारोह के साथ शुरु होगा, जिसमें सलमान खान, रणवीर सिंह, रितेश देशमुख, जेनेलिया देशमुख और श्रद्धा कपूर अतिथि के रुप में शामिल होगें। बता दें कि इस इवेंट को करण जौहर और मनीष पॉल होस्ट करेंगे।

पुरस्कार और सम्मान

मथुरा, उत्तर प्रदेश से अभिनेत्री और सांसद हेमा मालिनी और सीबीएफसी के गीतकार और अध्यक्ष प्रसून जोशी को महोत्सव में 2021 के लिए भारतीय फिल्म व्यक्तित्व का पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। आईएफएफआई में अंतर्राष्ट्रीय खंड में लगभग 73 देशों की 148 फिल्में शामिल होंगी। फेस्टिवल में लगभग 12 वर्ल्ड प्रीमियर, 7 इंटरनेशनल प्रीमियर, 26 एशिया प्रीमियर और 64 इंडिया प्रीमियर होंगे। इस बार 95 देशों से कुल 624 फिल्में प्राप्त हुईं, जो पिछले संस्करण में 69 देशों की तुलना में एक महत्वपूर्ण छलांग है।

IFFI में सबसे पहले की सूची

भारतीय पैनोरमा 2021 की ओपनिंग फीचर फिल्म एमी बरुआ द्वारा निर्देशित सेमखोर है। आईएफएफआई में प्रदर्शित होने वाली यह डिमासा (असम की एक बोली) में बनी पहली फिल्म है। राजीव प्रकाश द्वारा निर्देशित वेद द विजनरी भारतीय पैनोरमा खंड में पहली गैर-फीचर फिल्म है। वेनिस फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के विजेता जेन कैंपियन द्वारा निर्देशित द पावर ऑफ द डॉग मिड-फेस्ट फिल्म होगी।

आईएफएफआई असगर फरहादी की हीरो की स्क्रीनिंग के साथ समाप्त होगा, जिसने कान फिल्म समारोह में ग्रांड प्रिक्स जीता था। आजादी का अमृत महोत्सव के चल रहे उत्सव के हिस्से के रूप में लगभग 18 विशेष रूप से क्यूरेटेड फिल्में प्रस्तुत की जाएंगी। महोत्सव निदेशक ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय जूरी की अध्यक्षता ईरानी फिल्म निर्माता करेंगे। फेस्टिवल में नुसरत भरुचा की छोरी का अमेजन प्राइम वीडियो का एक्सक्लूसिव वर्ल्ड प्रीमियर भी देखने को मिलेगा।

फिल्म निर्माताओं, अभिनेताओं और उद्योग जगत के दिग्गजों को श्रद्धांजलि

आईएफएफआई के 52वें समारोह में दिवंगत दिलीप कुमार, फिल्म निर्माता सुमित्रा भावे, फिल्म निर्माता बुद्धदेव दासगुप्ता, अभिनेत्री सुरेखा सीकरी, अभिनेता संचारी विजय और कन्नड़ सुपरस्टार पुनीत राजकुमार को श्रद्धांजलि दी जाएगी।

इसके अलावा फ्रांसीसी निर्देशक बर्ट्रेंड टैवर्नियर, हॉलीवुड स्टार क्रिस्टोफर प्लमर, फ्रांसीसी उपन्यासकार, अभिनेता और ऑस्कर विजेता पटकथा लेखक जीन-क्लाउड कैरियर और फ्रांसीसी न्यू वेव लेखक जीन-पॉल बेलमंडो सहित अंतरराष्ट्रीय दिग्गजों को भी श्रद्धांजलि दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: Birthday Special: भारतीय सिनेमा को नई ऊंचाइयों तक ले जाने वाले निर्देशक हैं Rajkumar Hirani

Hema Malini और Prasoon Joshi को ‘इंडियन फिल्म पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड से किया जाएगा सम्मानित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

IPL 2022: Punjab kings ने जीत के साथ ली विदाई, लिविंगस्टोन के आंधी में उड़ी सनराइजर्स हैदराबाद

IPL 2022 के 70वें मुकाबले और आखिरी लीग मैच में Punjab Kings ने Sunrisers Hyderabad को हराकर जीत के साथ इस सीजन से विदाई ली है।

APN News Live Updates: अशोक गहलोत बोले- पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज कम हुआ तो तेल कंपनियों ने बढ़ा दिए दाम, पढें 22 मई की...

APN News Live Updates: गुजरात के गांधीनगर के एक फार्मा कंपनी में आग लगने के चलते, 10 दमकलकर्मी आग बुझाने में जुटे हुए हैं।

PM Modi Japan Visit: रात में यात्रा, दिन में कारोबार; जानें पीएम के जापान दौरे के बारे में सबकुछ

PM Modi Japan Visit: जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पीएम मोदी आज रात जापान के लिए रवाना होंगे।

IPL 2022: Sunrisers Hyderabad ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, जीत के साथ सफर को समाप्त करना चाहेगी दोनों टीम

IPL 2022 का 70वां मुकाबला Sunrisers Hyderabad और Punjab Kings के बीच खेला जा रहा है। इन दोनों टीमों के बीच इस सीजन का आखिरी लीग मुकाबला है।

एपीएन विशेष

00:22:30

Monkeypox Virus: जानिए कितना खतरनाक है मंकीपॉक्स? ऐसे करें अपना बचाव

Monkeypox Virus: मंकीपॉक्स (Monkeypox virus) एक जानवरों से मनुष्यों में फैलने वाला वायरस है।
00:02:22

Hyderabad Rape Case: फर्जी था बलात्कार के आरोपियों का एनकाउंटर, आयोग की जांच रिपोर्ट में खुलासा

Hyderabad Rape Case: 2019 के चर्चित हैदराबाद एनकाउंटर पर पुलिस की कलई खुल गई है।
00:23:18

Wheat Export In India: सरकार का ‘गेहूं निर्यात पर प्रतिबंध’ फैसला, सही या गलत ?

Wheat Export In India: भारत ने गेहूं के निर्यात पर रोक लगा दी है।
00:04:33

Gyanvapi Masjid Survey: क्यों Gyanvapi मस्जिद मुद्दे पर खुलकर बोलने से बच रही राजनीतिक पार्टियां

Gyanvapi Masjid Survey: अयोध्या के राममंदिर आंदोलन के वक्त से आज के दौर की राजनीति बिल्कुल अलग है।
afp footer code starts here