Vice President Election: शनिवार को उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए होगी वोटिंग, जगदीप धनखड़ संख्या के मामले में मार्गरेट अल्वा पर भारी

Vice President Election: राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी अल्वा का समर्थन करने वाले सभी विपक्षी सांसदों को धन्यवाद देने के लिए गुरुवार रात रात्रिभोज का आयोजन किया था। दूसरी ओर, धनखड़ ने शुक्रवार को अपने आवास पर कई भाजपा सांसदों से मुलाकात की।

0
194
Vice President Election:

Vice President Election: दोनों सदनों के सांसद शनिवार को भारत के अगले उपराष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए मतदान करेंगे। एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के खिलाफ खड़ा किया गया है। शनिवार को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा, उसके तुरंत बाद मतों की गिनती की जाएगी। शनिवार देर शाम तक रिटर्निंग ऑफिसर अगले उपराष्ट्रपति के नाम की घोषणा कर देंगे। मनोनीत सदस्यों सहित लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने के पात्र होते हैं। मौजूदा उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। उपराष्ट्रपति राज्यसभा के सभापति भी होते हैं।

Jagdeep Dhankhar
Vice President Election: Jagdeep Dhankhar

Vice President Election: TMC ने किया मतदान से दूर रहने का फैसला

बता दें कि विपक्ष की एकता में दरारें दिखाई दे रही हैं। ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस ने अल्वा के नाम पर निर्णय लेते समय परामर्श की कमी का आरोप लगाते हुए मतदान से दूर रहने का फैसला किया है। 80 वर्षीय अल्वा कांग्रेस के दिग्गज नेत्री हैं और उन्होंने राजस्थान और उत्तराखंड के राज्यपाल के रूप में भी कार्य किया है, जबकि 71 वर्षीय धनखड़ समाजवादी पृष्ठभूमि वाले राजस्थान के जाट नेता हैं।

हालांकि, आम आदमी पार्टी और झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) द्वारा विपक्षी उम्मीदवार को अपना समर्थन देने के दो दिन बाद शुक्रवार को अल्वा को क्षेत्रीय पार्टी तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) का समर्थन मिला है। वहीं, AIMIM ने भी अल्वा को अपना समर्थन दिया है।

जनता दल (यूनाइटेड), YSRCP, BSP, अन्नाद्रमुक और शिवसेना जैसे कुछ क्षेत्रीय दलों के समर्थन से, एनडीए उम्मीदवार को 515 से अधिक वोट मिलने की संभावना है। बता दें कि लोकसभा में 23 और राज्यसभा में 16 सांसदों वाली तृणमूल कांग्रेस ने उपराष्ट्रपति चुनाव से दूर रहने का फैसला किया है।

Vice President Candidate: उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन का आज आखिरी दिन, विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट आल्वा भरेंगी पर्चा…
Vice President Candidate: उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट आल्वा

Vice President Election: मार्गरेट अल्वा ने जारी किया वीडियो संदेश

अल्वा ने चुनाव से पहले एक ताजा वीडियो संदेश में कहा कि अगर संसद को प्रभावी ढंग से काम करना है, तो सांसदों को अपनी पार्टियों से स्वतंत्र, विश्वास के पुनर्निर्माण और एक दूसरे के बीच टूटे हुए संचार को बहाल करने के तरीके खोजने होंगे। उन्होंने कहा कि यह सांसद हैं जो हमारी संसद के चरित्र का निर्धारण करते हैं।

उन्होंने आगे कहा कि उसने वाद-विवाद और मतभेद देखे हैं और फिर भी लेन-देन का माहौल देखा है, जिसकी अब कमी है। अल्वा ने सांसदों से अपनी ताजा अपील में कहा, “समय आ गया है कि सभी पार्टियां एकजुट हों और एक-दूसरे में विश्वास और विश्वास बहाल करें और संसद की गरिमा को बहाल करें।

Vice President Election: मल्लिकार्जुन खड़गे ने किया रात्रिभोज

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी अल्वा का समर्थन करने वाले सभी विपक्षी सांसदों को धन्यवाद देने के लिए गुरुवार रात रात्रिभोज का आयोजन किया था। दूसरी ओर, धनखड़ ने शुक्रवार को अपने आवास पर कई भाजपा सांसदों से मुलाकात की। इनमें सुशील कुमार मोदी, गौतम गंभीर, राज्यवर्धन राठौर, राजेंद्र अग्रवाल, प्रदीप चौधरी और कार्तिकेय शर्मा शामिल हैं। वह चुनाव के लिए समर्थन मांगते हुए पार्टी सांसदों से मुलाकात कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here