Railway Budget 2023: UPA के आखिरी बजट से 9 गुना बढ़ा है मोदी सरकार का 9वां ‘रेल बजट’, पढ़ें इसके बारे में

रेलवे की नई योजनाओं के लिए 75 करोड़ रुपये का अतिरिक्त फंड दिया गया है।

0
139
Union Budget 2023

Union Budget 2023: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में पांचवी बार बजट पेश किया। डिजिटल के इस दौर में पिछली बार की तरह इस बार भी उन्होंने टैब के जरिए भाषण को पढ़ा। अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कई बड़े ऐलान किए। इस दौरान उन्होंने रेल बजट का भी ऐलान किया। उन्होंने बताया कि साल 2013-14 के मुकाबले इस बार का रेलवे बजट लगभग 9 गुना अधिक है। आइए जानते हैं कि यूनियन बजट 2023 में रेलवे के लिए क्या कुछ खास तोहफा है….

Union Budget 2023
Union Budget 2023

Union Budget 2023: रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ का बजट

बुधवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्र सरकार का इस बार का अंतिम पूर्ण बजट पेश किया क्योंकि अगले साल लोकसभा चुनाव है तो तब अंतरिम बजट ही पेश किया जाएगा। कृषि से लेकर हेल्थ तक, इंडस्ट्री से लेकर एमएसएमई तक कई क्षेत्रों का बजट पेश किया। वहीं, उन्होंने रेलवे का भी बजट पेश किया। निर्मला सीतारमण ने इस बार रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ का बजट पेश किया है। आपको बता दें कि पिछले वित्त वर्ष में रेलवे का कुल बजट 140367.13 करोड़ था। वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए बताया कि साल 2013-14 के बजट के मुकाबले इस बार का रेलवे बजट लगभग 9 गुना अधिक है।

प्राइवेट सेक्टर की मदद से की गई 100 योजनाओं की पहचान
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण के दौरान कहा कि रेलवे में आने वाले समय में 100 नई योजनाओं की शुरुआत होगी। उन्होंने बताया कि प्राइवेट सेक्टर की मदद से 100 योजनाओं की पहचान की गई है जिसपर काम किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि रेलवे की नई योजनाओं के लिए 75 करोड़ रुपये का अतिरिक्त फंड दिया गया है। उन्होंने बताया कि रेलवे का बजट बढ़ाने के अलावा ज्याद एलान नहीं किया गया है क्योंकि पहले से ही रेलवे की कई आवश्यक व बड़ी परियोजनाओं पर काम चल रहा है। इनमें बुलेट ट्रेन, रैपिड ट्रेन, चिनाब नदी पर रेलवे ब्रिज परियोजना समेत कई अन्य परियोजनाएं भी हैं।

यह भी पढ़ेंः

Union Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ‘सप्तर्षि प्लान’, जानिए बजट में इसका क्या है उद्देश्य?

Union Budget 2023: आम आदमी को बड़ी राहत, 7 लाख रुपये की कमाई पर नहीं देना होगा टैक्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here