Union Budget 2023: घर का सपना होगा पूरा, 66 फीसदी बढ़ा पीएम आवास योजना का बजट

देश से गरीबी हटाने और सबके लिए आवास मुहैया कराने की कोशिश सरकार की हमेशा से रही है।

0
115
Union Budget 2023
Union Budget 2023

Union Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्र सरकार का इस बार का अंतिम पूर्ण बजट पेश किया क्योंकि अगले साल लोकसभा चुनाव है तो तब अंतरिम बजट ही पेश किया जाएगा। वित्त मंत्री ने संसद में बजट पेश करने के दौरान कई बड़े ऐलान किए। वहीं, अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री सीतारमण ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए बड़ा ऐलान किया है। इससे गरीबों व जरूरतमंदों को काफी फायदा होने की बात कही जा रही है।

Union Budget 2023
Union Budget 2023

Union Budget 2023: 79 हजार करोड़ रुपये हुआ पीएम आवास योजना का बजट

केंद्र सरकार ने जब भी अपना बजट पेश किया है, तब प्रधानमंत्री आवास योजना को काफी अहमियत दी है। ये बात इस बार के भी बजट में साफ हो गई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में देश की जनता को किफायती घर मुहैया कराने के लिए खास घोषणा की है। वित्त मंत्री ने कहा कि पीएम आवास योजना का बजट आवंटन पहले की तुलना में 66 फीसदी बढ़ा दिया गया है। उन्होंने कहा कि पीएम आवास का बजट पिछली बार से बढ़ाकर 79 हजार करोड़ रुपये कर दिया गया है।

वित्त वर्ष 2022-23 में पीएम आवास योजना का था 48 हजार करोड़ रुपये का बजट
देश से गरीबी को हटाने और सबके लिए आवास मुहैया कराने की कोशिश सरकार की हमेशा से रही है। इसके लिए सरकार ने कई सारी योजनाएं भी लाईं। इन्हीं योजनाओं में से एक है प्रधानमंत्री आवास योजना। इस योजना के तहत मैदानी क्षेत्रों में घर बनाने के लिए एक लाख 20 हजार और पहाड़ी क्षेत्रों में घर बनाने के लिए 1 लाख 30 हजार रुपये सरकार लोगों को देती है। रिपोर्ट के अनुसार, सरकार के इस योजना से काफी लोगों को फायदा भी हुआ है। वहीं, वित्त वर्ष 2022-23 की बात करें तो वित्त मंत्री सीतारमण ने तब प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए 48 हजार करोड़ रुपये का बजट पेश किया था। इस बार यानी 2023-24 का पीएम आवास योजना का बजट पिछले बजट से 66 फीसदी अधिक है।

यह भी पढ़ेंः

Railway Budget 2023: UPA के आखिरी बजट से 9 गुना बढ़ा है मोदी सरकार का 9वां ‘रेल बजट’, पढ़ें इसके बारे में

Union Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ‘सप्तर्षि प्लान’, जानिए बजट में इसका क्या है उद्देश्य?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here