होम देश प्रधानमंत्री Narendra Modi के महज 4 घंटे के Bhopal दौरे पर Shivraj...

प्रधानमंत्री Narendra Modi के महज 4 घंटे के Bhopal दौरे पर Shivraj Government खर्च कर रही है 23 करोड़ रुपये

प्रधानमंत्री Narendra Modi आगामी 15 नवंबर को आदिवासी सम्मेलन ‘जनजातीय गौरव दिवस’ में भाग लेने के लिए मध्य प्रदेश के भोपाल जाएंगे। इस मौके पर Shivraj government ने भोपाल आने-जाने वाली गाड़ियों को टोल टैक्स में छूट दे दी है।

15 नवंबर को होने वाले इस कार्यक्रम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) संबोधित करेंगे। जानकारी के मुताबिक भोपाल के जंबूरी मैदान में होने वाली रैली के लिए प्रदेश के आदिवासी बहुल इलाकों से आदिवासियों को लाने वाली बसों में खराबी की स्थिति में फौरन मरम्मत करने के लिए मैकेनिक भी उपलब्ध रहेंगे।

15 नवंबर को सभी वाहन टोल टैक्स से मुक्त होंगे

शिवराज सिंह चौहान सरकार की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को हुई बैठक में अधिकारियों को सोमवार के कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेने का निर्देश दिया है साथ ही सीएम शिवराज के हवाले से बयान में कहा गया कि भोपाल में जनजातीय गौरव दिवस कार्यक्रम में आने वाले सभी वाहन टोल टैक्स से मुक्त होंगे।

मिली जानकारी के अनुसार इस कार्यक्रम के लिए 52 जिलों से आने वाले लोगों के आवागमन, खाने और रहने के लिए 12 करोड़ रुपये. गुंबदों, टेंट, सजालवट औऱ प्रचार के लिए 9 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। इसके अलावा बाहरी जिलों से आने वाले 27 हजार आदिवासी मेहमानों के लिए नाश्ते में पोहा-जलेबी और चाय, रात के खाने में आलू-मटर की सब्जी, पूड़ी, दाल-चावल और रायता दिया जाएगा। जंबूरी मैदान में जाते समय उन्हें पानी की बोतल और खाने का पैकेट दिया जाएगा।

पीएम नरेंद्र मोदी के 4 घंटे के दौरे पर 23 करोड़ रुपये खर्च हो रहे हैं

कुल मिलाकर बात करें तो पीएम मोदी के इस महज चार घंटे के दौरे के लिए राज्य सरकार 23 करोड़ रुपये खर्च कर रही है। इसमें से 12 करोड़ रुपये केवल जंबोरी मैदान में होने वाले कार्यक्रम में लोगों को लाने-लेजाने का लिए किया जाएगा।

मोदी सरकार ने बुधवार को बिरसा मुंडा की जयंती को मनाने और भारतीय इतिहास और संस्कृति में अनुसूचित जनजातियों के सदस्यों के योगदान का सम्मान करने के लिए 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस घोषित करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि राज्य के दूर दराज के जिलों से कार्यक्रम में आने वाले वाहनों के साथ एक एम्बुलेंस भी हो।

कांग्रेस ‘जनजातीय गौरव दिवस’ के आयोजन को पीएम मोदी के प्रचार से जोड़ रही है

भाजपा के सूत्रों के अनुसार पार्टी इस आयोजन में ढाई लाख आदिवासियों की भागीदारी सुनिश्चित करने की कोशिश कर रही है। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस विधायक और आदिवासी नेता हीरालाल अलावा ने शिवराज सरकार पर आरोप लगाया कि यह आयोजन महज प्रधानमंत्री मोदी के प्रचार के लिए किया जा रहा है और इस आयोजन पर आदिवासियों के स्वास्थ्य, शिक्षा और विकास की बजट राशि का उपयोग कर रहे हैं।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री Narendra Modi 16 नवंबर को उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में 340 किलोमीटर लम्बे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) का उद्घाटन करने वाले हैं। पीएम मोदी के इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सुल्तानपुर के DM ने उत्तर प्रदेश परिवहन निगम को पत्र लिखकर 2000 बसों की मांग की है।

सुल्तारपुर के जिलाधिकारी की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि पीएम मोदी के कार्यक्रम में आम लोगों के परिवहन की व्यवस्था यूपी रोडवेज को करनी है। इन 2000 बसों में से 70 फीसदी बसों का प्रबंध सुल्तानुपर से होगा और शेष 30 फीसदी बसें पड़ोसी जिलों अंबेडकर नगर और अयोध्या से ली जाएंगी।

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री Narendra Modi के कार्यक्रम में भीड़ जुटाने के लिए DM ने यूपी रोडवेज से मांगी 2000 बसें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Delhi Liquor Scam को लेकर CBI ने दर्ज की FIR, मनीष सिसोदिया समेत 15 के नाम शामिल

Delhi Liquor Scam: केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने कथित आबकारी घोटाले पर अपनी प्राथमिकी में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया सहित 15 लोगों को आरोपी बनाया है।

Kailash Vijayvargiya ने दिया विवादित बयान, बोले- “नीतीश कुमार ऐसे पाला बदलते हैं जैसे लड़कियां बॉयफ्रेंड बदलती हैं”

Kailash Vijayvargiya: बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय 25 दिनों बाद अमेरिका से इंदौर लौटे। भारत आते ही वो विवादों में घिर गए।

गोवा देश का पहला ‘हर घर जल’ प्रमाणित राज्य घोषित, जानिए कहां तक पहुंचा हर घर में नल से पानी देने वाला जल जीवन...

गोवा और दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव के सभी गांवों के लोगों ने अपने गांव को 'हर घर जल' के रूप में घोषित किया है.

Crypto Prices Update: बिटकॉइन में आई इतनी भारी गिरावट, जानें गिरकर कहां आ गई कीमत

Crypto Prices Update: बिटकॉइन शुक्रवार को तीन सप्ताह से अधिक समय में अपने सबसे निचले स्तर पर गिर गया है। शुरुआती यूरोपीय व्यापार में अचानक क्रिप्टो बिकवाली के बीच इसकी कीमत 22,000 डॉलर से नीचे गिर गया।

एपीएन विशेष

00:00:18

Mumbai News: मुंबई में पुलिस ने एक वाहनचालक को बीच सड़क पर मारा थप्पड़

Mumbai News: महाराष्ट्र सरकार में मंत्री जितेंद्र आव्हाड जब कोल्हापुर के दौरे पर थे।
00:51:54

Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा की 57 सीटों पर नजर, एक सीट कई दावेदार; तेज हुआ सियासी घमासान

Rajya Sabha Election 2022: पंद्रह राज्यों में राज्यसभा की 57 सीटों पर 10 जून को होने वाले चुनाव में कांग्रेस को 11 सीटें मिल सकती हैं।
00:22:22

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर बिहार की सियासत में एक बार फिर मचा बवाल

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर सियासत एक बार फिर गर्मा रही है और इसका केंद्र है बिहार।
00:02:28

Barabanki: आधुनिक सुलभ शौचालय का होगा निर्माण, डिजाइन है खास

Barabanki: बाराबंकी नगर पालिका परिषद के चेयरमैन पति रंजीत बहादुर श्रीवास्तव नगर में अपनी खुद के डिजाइन का सुलभ शौचालय बनवाने जा रहे हैं।
afp footer code starts here