क्या राहुल की तरह Sanjay Raut की भी जाएगी सांसदी, जानें क्या है पूरा मामला?

0
72
Sanjay Raut
Sanjay Raut

Sanjay Raut: शिवसेना के सांसद संजय राउत के विशेषाधिकार हनन नोटिस को महाराष्ट्र विधान परिषद की उपसभापति नीलम गोरहे ने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को भेजा है। संजय राउत के खिलाफ महाराष्ट्र विधानसभा में’विधिमंडल’को ‘चोरमंडल’कहने के लिए विशेषाधिकार प्रस्ताव लाया गया था। इस महीने की शुरुआत में, महाराष्ट्र परिषद के उपाध्यक्ष ने शिवसेना नेता को भारतीय जनता पार्टी द्वारा उनके खिलाफ दिए गए विशेषाधिकार हनन नोटिस का जवाब प्रस्तुत करने का निर्देश दिया था। हालांकि, नीलम गोरहे ने शनिवार को कहा कि राज्यसभा सांसद की प्रतिक्रिया ‘असंतोषजनक’ थी।

गोरहे ने परिषद में बोलते हुए कहा कि राउत ने अपने जवाब में सदन की विशेषाधिकार समिति की संरचना, इसकी निष्पक्षता और कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए थे। “राज्यसभा के एक वरिष्ठ सदस्य होने के नाते, यह उम्मीद नहीं की जाती है कि वह (राउत) विशेषाधिकार समिति के कामकाज के बारे में सवाल उठाते हैं। इसलिए मैं उनकी प्रतिक्रिया से पूरी तरह सहमत नहीं हूं और मुझे यह संतोषजनक नहीं लगता।”

क्या है मामला?

शिवसेना के सांसद संजय राउत ने सत्तारूढ़ एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना गुट को नकली और ‘चोर मंडली’ (चोरों का गिरोह) करार देकर विवाद खड़ा कर दिया। उनकी टिप्पणी से इस महीने की शुरुआत में महाराष्ट्र विधानसभा की कार्यवाही भी बाधित हुई थी। राउत के खिलाफ एक विशेषाधिकार प्रस्ताव दायर किया गया था और विधानसभा अध्यक्ष ने विधानसभा के खिलाफ संजय राउत द्वारा दिए गए कथित अपमानजनक बयान की जांच के लिए एक समिति का गठन किया था।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here