Rosa Bonheur: गूगल मना रहा फ्रांसीसी चित्रकार का 200वां जन्मदिन, यहां जानें उनसे जुड़ी कुछ बातें

0
608
Rosa Bonheur Honor For Google Doodle
Rosa Bonheur Honor For Google Doodle

Rosa Bonheur: गूगल कभी कोई खास दिन मनाना नहीं भूलता है, यह हमेशा किसी न किसी महान व्यक्ति को अपने डूडल के जरिए सम्मान देता है। आज यानी 16 मार्च को गूगल अपने खास डूडल के साथ फ्रांसीसी चित्रकार रोजा बॉनहेर (Rosa Bonheur) की 200वीं जयंती मना रहा है। गूगल ने आज अपने डूडल में कैनवास पर भेड़ के झुंड को चित्रित करते हुए रोजा बॉन्‍हेर की एक एनिमेटेड तस्वीर लगाई है।

FN83nqNWUAEhhac

Rosa Bonheur का प्रारंभिक जीवन

रोजा बॉन्‍हेर का जन्म 16 मार्च, 1822 को फ्रांस के बोर्डो में हुआ था। उन्‍होंने प्रारंभिक चित्रकारी की शिक्षा अपने पिता से ली थी। रोज ने अपनी चित्रकारी से उस समय के महिलाओं को प्रेरित किया था। इन्होंने कई वर्षों तक कलात्मक परंपराओं का बारीकी से अध्ययन किया और धीरे-धीरे उसे कैनवास पर उतार दिया। चित्रकारी में इनकी प्रतिष्ठा 1980 के दशक में सबसे ज्यादा बढ़ी थी।

FN81q66XIAAhFml

1849 में मिली थी पहचान

उनके द्वारा बनाए गए चित्रों को पहचान 1940 से 1953 के बीच मिली थी। बताया जाता है कि 1849 ने फ्रांस के Musée Nationale du Château de Fontainebleau में हुई Plowing in Nivernais प्रर्दशनी ने उनके द्वारा बनाए गए चित्रों के प्रदर्शन भी हुआ था जिसके बाद उन्हें एक पेशेवर कलाकार के रूप में जाना जाने लगा।

d ktbA1V

1865 में कियी गया था सम्मानित

इनकी सबसे पहली और सबसे प्रसिद्ध तस्वीर “The Horse Fair” थी जिसने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 1853 में अपना नाम बना लिया था। इसमें पेरिस में आयोजित होने वाली घोड़ों के बाजार को दर्शाया गया है। इसे न्यूयॉर्क के Metropolitan Museum Of Arts में प्रदर्शित किया गया था। इस प्रसिद्ध पेंटिंग के लिए फ्रांसीसी महारानी यूजनी ने 1865 में देश के सबसे मशहूर पुरस्कार “बोनर द लीजन ऑफ ऑनर” से सम्मानित किया गया था।

विस्‍तृत चुनाव परिणाम के लिए यहां क्लिक करें। ताजा खबरों के लिए हमारे साथ Facebook और Twitter पर जुड़ें।

संबंधित खबरें:

Google Doodle: ICC महिला क्रिकेट विश्व कप 2022 जश्न का आगाज, गूगल ने खास डूडल बनाकर किया सेलिब्रेट

Google Doodle: गूगल ने Chickenpox वैक्सीन बनाने वाले Dr. Michiaki Takahashi को खास डूडल बना कर किया याद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here