महाराष्ट्र की एक अदालत ने दिया आदेश, RSS नेता Rahul Gandhi को दें 1,000 रुपये जुर्माना

0
204
APN News Live Updates
APN News Live Updates

महाराष्ट्र के भिवंडी में प्रथम श्रेणी के न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नेता राजेश कुंटे को मानहानि के एक मामले में कांग्रेस नेता Rahul Gandhi को 1,000 रुपये का जुर्माना भरने का आदेश दिया है। अदालत ने पहले 500 रुपये का जुर्माना लगाया था, जिसे कुंटे ने अभी तक भुगतान नहीं किया है।

Rahul Gandhi के खिलाफ अदालत में मानहानि का मुकदमा दायर किया गया था

Rahul Gandhi ने 2014 में अपने एक भाषण में महात्मा गांधी की मौत के लिए आरएसएस को जिम्मेदार ठहराया था, जिसके बाद भिवंडी अदालत में मानहानि का मुकदमा दायर किया गया था। गांधी मजिस्ट्रेट अदालत के सामने पेश हुए थे और दोषी नहीं होने का अनुरोध किया था और अदालत ने 2018 में गांधी के खिलाफ आरोप तय किए थे।

RSS
RSS

जुर्माना इसलिए लगाया जा रहा है क्योंकि कुंटे स्थगन की मांग कर रहे हैं, जबकि अदालत 2014 से लंबित मामले को शुरू करना चाहती है। कुंटे के वकील ने अदालत को बताया कि स्थगन की मांग की जा रही थी क्योंकि मजिस्ट्रेट के आदेश को चुनौती देने वाली उनकी एक रिट याचिका हाईकोर्ट के समक्ष लंबित है।

आम तौर पर, कुंटे की शिकायत जैसी शिकायत में, शिकायतकर्ता अदालत में पेश होने वाला पहला व्यक्ति होता है। हालांकि, कुंटे ने अदालत से कहा था कि वह चाहते हैं कि एक और गवाह, दिल्ली का एक नोटरी स्टैंड पर हो। इसे मजिस्ट्रेट की अदालत ने खारिज कर दिया और कुंटे ने इस आदेश को उच्च न्यायालय में चुनौती दी है।

Rahul Gandhi
Rahul Gandhi

मौजूदा सुनवाई के दौरान कुंटे के वकील ने कहा कि वे भिवंडी के निजामपुर थाने के एक पुलिसकर्मी अशोक सैकर से पूछताछ करना चाहते हैं। कुंटे के मुताबिक, सैकर ने घटना पर रिपोर्ट दर्ज कराई थी, जिस पर कुंटे की शिकायत आधारित है। Rahul Gandhi के वकील एनवी अय्यर ने अनुरोध का विरोध किया।

MP MLA Court

मजिस्ट्रेट डॉ जेवी पालीवाल ने कहा, “यह सैद्धांतिक रूप से तय है कि शिकायतकर्ता [कुंटे] को मूल तथ्य या कारण को साबित करने के लिए अपने स्वयं के बयान के साथ शुरूआत करनी होगी। बाद में, वह अपने तर्क का समर्थन करने के लिए अन्य गवाहों की जांच कर सकते हैं। आरोपों की प्रकृति और मामले में तथ्यों पर विचार करने के बाद , शिकायतकर्ता के सबूत के बिना कार्यवाही के इस चरण में गवाह को बुलाने से अनावश्यक देरी होगी। ”

अदालत अब 10 मई को फिर से मामले की सुनवाई करेगी। मजिस्ट्रेट ने कहा: “शिकायतकर्ता अपने सबूतों के साथ अगली तारीख को पहुंचें। वह आरोपी [Rahul Gandhi] को 1,000 रुपये का भुगतान करेगा।”

संबंधित खबरें…

Supreme Court: मनी लॉन्ड्रिंग मामले में नवाब मलिक को झटका, कोर्ट ने जमानत याचिका खारिज की

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here