Pune News: 6 मार्च को PM Modi का Pune दौरा, स्वागत में प्रधानमंत्री को पहनाई जाएगी यह अमेरिकन डायमंड से जड़ी खास पगड़ी, जानिए पगड़ी की खासियत

0
397
PM Modi
PM Modi

Pune News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल 6 मार्च को पुणे में मेट्रो का उद्घाटन करने के लिए जाने वाले हैं। यह जानकारी महाराष्ट्र ईकाई के अध्यक्ष चंद्रकांता पाटिल (Chandrakanta Pati) ने दी है। उन्होंने कहा कि पीएम मेट्रो के साथ-साथ नगर निकाय परिसर में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे। बता दें कि उनके इस दौरे को देखते हुए उनके सुरक्षा का खास ख्याल रखा जा रहा है। पीएम के दौरे के कारण पैराग्लाइडिंग उड़ानों पर भी रोक लगा दी गई है।

Pune News
Pune News

Pune News: सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

दौरे के तहत पुणे महानगरपालिका (Pune Municipal Corporation) ने कर्वे रोड और पौड रोड़ परिसर के ओवरहेड केबल्स (Overhead cable) को हटा दिया है। वहीं पीएम की सुरक्षा के लिए 2200 पुलिसकर्मी गश्त पर रहेंगे। राज्य के पुलिस महानिदेशक रजनीश सेठ प्रधानमंत्री के दौरे की व्यवस्थाओं पर कड़ी नजर रख रहे हैं और लगातार व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे हैं। बता दें कि पुणे शहर में 11 स्थानों पर सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का भूमिपूजन, ई-चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन, पीएमपी में शामिल 100 नई ई-बसों का उद्घाटन सहित अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी के हाथों होना है।

Pune News
Pune News

पगड़ी की खासियत

वहीं बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुणे में जिस छत्रपति शिवाजी महाराज के पुतले का अनावरण करने वाले हैं। इस दौरान उन्हें पुणे के मेयर मुरलीधर मोहोल (Murlidhar Mohol) एक विशेष पगड़ी(साफा) पहनाने वाले हैं। अब इस पगड़ी की चर्चा हर तरफ जोरो-शोरो से चल रही है। पगड़ी की तस्वीर भी सामने आ गई है। इस पगड़ी को पुणे के रहने वाले गिरीश मुरूडकर ने तैयार किया है। इस पगड़ी में खास बात यह है कि इस पर छत्रपति शिवाजी महाराज की राजमुद्रा बनाई गई है। इसे बनाने के लिए अमेरिकन डायमंड का इस्तेमाल किया गया है। वहीं पीएम जो कपड़ा इस्तेमाल करते है, उसी के साथ मैच करने के लिए इसमें स्पेशल कपड़ा लगाया गया है। इसके बॉर्डर पर भी मोती जड़े गए है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here