Prophet Row: जुमे की नमाज के बाद देश भर में विरोध प्रदर्शन; भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने किया लाठीचार्ज, रांची में एक शख्स की मौत

Prophet Row: एक हफ्ते पहले कानपुर में एक टेलीविजन डिबेट में नूपुर शर्मा द्वारा दिए गए विवादास्पद भाषणों पर दो समूहों के विरोध के बाद हिंसक झड़पें हुई थीं। इस टिप्पणी की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निंदा भी हुई है।

0
313
Prophet Row: देश के कई हिस्सों में प्रदर्शन की तस्वीर
Prophet Row: देश के कई हिस्सों में प्रदर्शन की तस्वीर

Prophet Row: दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बंगाल के कुछ हिस्सों और झारखंड की राजधानी रांची सहित देश के कई हिस्सों में जुमे की नमाज के बाद विरोध प्रदर्शन और नारेबाजी की गई है। दिल्ली में भाजपा की निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग को लेकर जामा मस्जिद में व्यापक रूप से शांतिपूर्ण प्रदर्शन और नारेबाजी की गई। जामा मस्जिद के शाही इमाम ने कहा कि मस्जिद के अधिकारियों ने विरोध का कोई आह्वान नहीं किया था। हालांकि कुछ देर विरोध करने के बाद प्रदर्शनकारी तितर-बितर हो गए, लेकिन बाद में वे फिर इकट्ठे हो गए।

653pi1to prophet remarks protest up delhi
Prophet Row: देश के कई हिस्सों में प्रदर्शन की तस्वीर

Prophet Row: उत्तर प्रदेश में भी प्रदर्शन

इसी मुद्दे को लेकर उत्तर प्रदेश के लखनऊ, प्रयागराज, देवबंद और मुरादाबाद में भी जमकर विरोध प्रदर्शन किया गया। वहीं नवाबगंज इलाके में जुमे की नमाज के बाद प्रदर्शनकारी घंटाघर की ओर मार्च करने की कोशिश की। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया। स्थिति तनावपूर्ण थी, लेकिन फिलहाल नियंत्रण में है।

बता दें कि रांची में नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग को लेकर हुए आंदोलन ने पथराव की घटना घटी। जिसके बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज किया। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने हवाई फायरिंग भी की। यह घटना शुक्रवार की नमाज के बाद डेली मार्केट के पास हुई। बताया जा रहा है कि प्रदर्शन के दौरान एक शख्स की मौत भी हो गई है।

download 2022 06 10T164150.323
Prophet Row: प्रदर्शन की तस्वीर

Prophet Row: कानपुर में हुई थीं हिंसक झड़पें

गौरतबल है कि एक हफ्ते पहले कानपुर में एक टेलीविजन डिबेट में नूपुर शर्मा द्वारा दिए गए विवादास्पद भाषणों पर दो समूहों के विरोध के बाद हिंसक झड़पें हुई थीं। इस टिप्पणी की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निंदा भी हुई है। भाजपा ने नूपुर शर्मा को निलंबित कर दिया है और पैगंबर पर उनकी टिप्पणी पर दिल्ली के मीडिया प्रमुख नवीन जिंदल को निष्कासित कर दिया है।

बिना अनुमति प्रदर्शन करने वालों के खिलाफ की जाएगी कार्रवाई: दिल्ली पुलिस

वहीं, दिल्ली पुलिस ने कहा कि प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी क्योंकि जामा मस्जिद में आंदोलन की अनुमति नहीं थी। सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट की डीसीपी श्वेता चौहान ने कहा कि मस्जिद में जुमे की नमाज के लिए करीब 1500 लोग जमा हुए थे। नमाज के बाद करीब 300 लोग बाहर आए और नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल की भड़काऊ टिप्पणी का विरोध करने लगे। 10-15 मिनट के अंदर हम स्थिति पर काबू पाने में सफल रहे। बिना अनुमति के सड़क पर धरना प्रदर्शन किया गया इसलिए कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here