PM Narendra Modi आज गुजरात को देंगे सौगात, सोमनाथ मंदिर के पास बने सर्किट हाउस का करेंगे उद्घाटन

0
445
PM Narendra Modi
PM Narendra Modi

PM Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को गुजरात के सोमनाथ में नए सर्किट हाउस (Circuit House) का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, समारोह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुबह 11 बजे होगा। इस मौके पर प्रधानमंत्री सभा को संबोधित करेंगे। नया सर्किट हाउस 30 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है और यह प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर के पास स्थित है। सरकार ने कहा कि यह वीआईपी और डीलक्स कमरे, और सुइट्स, सम्मेलन कक्ष और सभागार हॉल सहित शीर्ष श्रेणी की सुविधाओं से लैस है। सरकार के मुताबिक भूनिर्माण इस तरह से किया गया है कि हर कमरे से समुद्र का नजारा उपलब्ध हो।

download 65 1
सोमनाथ में बने सर्किट हाउस की तस्वीर

PM Narendra Modi ने सोमनाथ में कई परियोजनाओं का किया था उद्घाटन

Narendra Modi
PM Narendra Modi

पीएमओ ने कहा कि नए सर्किट हाउस की आवश्यकता महसूस की गई क्योंकि मौजूदा सरकारी सुविधा मंदिर से बहुत दूर स्थित थी। देश में धार्मिक पर्यटन को मजबूत करने के लिए, प्रधान मंत्री ने सोमनाथ में कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया था और पिछले साल अगस्त में पार्वती मंदिर की आधारशिला रखी थी। इसे 30 करोड़ रुपये के कुल लागत के साथ बनाने का प्रस्ताव था। सोमनाथ प्रोमेनेड, सोमनाथ प्रदर्शनी केंद्र और पुराने (जूना) सोमनाथ के पुनर्निर्मित मंदिर परिसर जैसी अन्य परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया गया है।

सोमनाथ मंदिर पर आक्रमणकारियों ने कई बार किया था आक्रमण

download 66 2
सोमनाथ मंदिर

बता दें कि सोमनाथ मंदिर का हिंदू धर्म का पावन तीर्थ स्थान है। गुजरात में वेरावल के पास समुद्री तट पर स्थित प्रसिद्ध मंदिर को 11 से 17 वीं शताब्दी के बीच गजनी और अन्य मुस्लिम आक्रमणकारियों ने आक्रमण करके अपवित्र किया था। हालाँकि, हर हमले के बाद, मंदिर का पुनर्निर्माण किया गया, जिसमें वर्तमान संरचना भी शामिल है, जिसे भारत के पहले गृह मंत्री सरदार पटेल के कहने पर बनाया गया था और मई 1951 में पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद ने मंदिर का उद्घाटन किया था।

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here