PM Gifts Auction: पीएम मोदी को दिए गए उपहारों की ई-नीलामी शुरू, 100 से लेकर 10 लाख रुपये तक है वस्तुओं की कीमत

2021 में, टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों में नीरज चोपड़ा द्वारा इस्तेमाल किए गए भाला को 1.5 करोड़ रुपये में नीलाम किया गया था। नीरज चोपड़ा ने टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों में जैवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक जीतने के लिए भाला का इस्तेमाल किया।

0
135
PM Gifts Auction
PM Gifts Auction

PM Gifts Auction: 17 सितंबर यानी आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनके इस बर्थडे पर एक ऑक्शन आयोजित किया जा रहा है। इस नीलामी में पीएम के लगभग 1200 तोहफे शामिल किए गए हैं, जो नीलाम किए जा रहे हैं। खिलाड़ियों और राजनेताओं सहित विभिन्न क्षेत्रों के लोगों द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उपहार में दी गई 1,200 से अधिक वस्तुओं से होने वाली आमदनी ‘नमामि गंगे मिशन’ में जाएगी। नीलामी सरकारी वेब पोर्टल के माध्यम से आयोजित की जा रही है और 2 अक्टूबर को समाप्त होगी।

PM Gifts Auction: ऑनलाइन की जा रही है नीलामी

नीलामी 17 सितंबर से शुरू होकर 2 अक्टूबर को समाप्त होगा।
नीलामी वेब पोर्टल pmmementos.gov.in के माध्यम से आयोजित की जाएगी।
उपहारों का आधार मूल्य 100 रुपये से 10 लाख रुपये तक है।
पीएम मोदी को मिले उपहारों की ई-नीलामी का यह चौथा संस्करण होगा।
आय नमामि गंगे मिशन में जाएगी।
पदक विजेता खिलाड़ियों द्वारा हस्ताक्षरित टी-शर्ट, मुक्केबाजी दस्ताने, भाला और रैकेट जैसी वस्तुओं को भी निलाम किया जा रहा है।

download 2022 09 17T142256.255
PM Gifts Auction

PM Gifts Auction: उपहार की लिस्ट

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भेंट की रानी कमलापति की प्रतिमा।
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी द्वारा उपहार में दी गई भगवान वेंकटेश्वर की वॉल हैंगिंग।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा भेंट की गई एक हनुमान मूर्ति और एक सूर्य चित्र।
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा उपहार में दिया गया त्रिशूल।
कोल्हापुर स्थित देवी महालक्ष्मी की मूर्ति, राकांपा नेता अजीत पवार द्वारा भेंट की गई उपहारों में उत्कृष्ट पेंटिंग, मूर्तियां, हस्तशिल्प और लोक कलाकृतियां भी शामिल हैं। इनमें से कई वस्तुएं पारंपरिक रूप से उपहार के रूप में दी जाती हैं, जैसे कि पारंपरिक अंगवस्त्र, शॉल, सिर के गियर, औपचारिक तलवारें आदि।
अयोध्या में बन रहे श्री राम मंदिर और वाराणसी में काशी-विश्वनाथ मंदिर की प्रतिकृतियां और मॉडल।

PM Gifts Auction: बिक्री पर सबसे महंगी वस्तु?

बिक्री पर सबसे महंगी वस्तु टोक्यो 2020 पैरालंपिक खेलों के स्वर्ण पदक विजेता मनीष नरवाल द्वारा ऑटोग्राफ की गई एक टी-शर्ट है। उस का आधार मूल्य 10,00,000 रुपये है। 50 मीटर पिस्टल एसएच1 फाइनल में स्वर्ण पदक जीतने वाले मनीष नरवाल ने टी-शर्ट पीएम को गिफ्ट की थी।

अन्य महंगी वस्तुओं में कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के लिए कुश्ती टीम द्वारा प्रस्तुत एक ऑटोग्राफ वाली टी-शर्ट, थॉमस कप चैंपियनशिप 2022 के विजेताओं द्वारा ऑटोग्राफ किया गया बैडमिंटन बैग, थॉमस कप चैंपियनशिप 2022 गोल्ड मेडलिस्ट के श्रीकांत द्वारा ऑटोग्राफ किया गया बैडमिंटन रैकेट और एक ब्लैक शामिल हैं।

2021 में, टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों में नीरज चोपड़ा द्वारा इस्तेमाल किए गए भाला को 1.5 करोड़ रुपये में नीलाम किया गया था। नीरज चोपड़ा ने टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों में जैवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक जीतने के लिए भाला का इस्तेमाल किया। नीरज चोपड़ा ने इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ऑटोग्राफ वाला भाला उपहार में दिया था।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here