Petrol-Diesel Price: 15 दिनों में भारत में लगभग 9.2 रुपये प्रति लीटर बढ़े Petrol-Diesel के दाम

0
377
Petrol-Diesel Price Today
Petrol-Diesel Price Today

Petrol-Diesel Price: पिछले 15 दिनों में Petrol-Diesel की कीमतों में लगभग 9.2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है और आगे भी इसके जारी रहने की उम्मीद है। आमतौर पर ईंधन की कीमत में बढ़ोतरी इसलिए होती है क्योंकि ऑइल मार्केटिंग कंपनियां कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के मुताबिक कीमतों में बदलाव करती हैं।

जानकारों का कहना है कि ऑटो फ्यूल की बिक्री पर मार्जिन बनाए रखने के लिए कंपनियां कच्चे तेल की कीमत में प्रत्येक $ 1 प्रति बैरल की वृद्धि के हिसाब से पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमत में 0.52-0.60 रुपये की बढ़ोतरी करती हैं। 4 नवंबर से ब्रेंट क्रूड की कीमत लगभग 28.4 डॉलर प्रति बैरल से बढ़कर 108.9 डॉलर प्रति बैरल हो गई है।

Petrol-Diesel Price: चुनाव के दौरान कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ था

कंपनियों ने इससे पहले 137 दिनों की अवधि के लिए Petrol-Diesel की कीमत में कोई बदलाव नहीं किए थे क्योंकि उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव थे।

Petrol-Diesel Price: LPG cylinder prices hiked
Petrol-Diesel Price and gas price hike

हालांकि, केंद्र Petrol-Diesel दोनों पर उत्पाद शुल्क में कटौती करके उपभोक्ताओं पर कच्चे तेल की ऊंची कीमतों के प्रभाव को कम करने का विकल्प चुन सकता है। नवंबर 2021 में पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 5 रुपये प्रति लीटर की कटौती और डीजल पर उत्पाद शुल्क में 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती के बावजूद, केंद्रीय कर पेट्रोल पर 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर अधिक है।

Petrol-Diesel Price: LPG Gas Cylinder Domestic gas prices have also increased in Lucknow know

दिल्ली में पेट्रोल के खुदरा मूल्य में वर्तमान में केंद्रीय और राज्य करों का हिस्सा लगभग 43 प्रतिशत है वहीं डीजल की कीमत में लगभग 37 प्रतिशत है। कंपनियों ने भी पिछले सप्ताह एलपीजी की कीमत में 50 रुपये की बढ़ोतरी की थी। राजधानी में रसोई गैस 949 रुपये प्रति सिलेंडर है। विश्लेषकों ने नोट किया है कि कच्चे तेल की ऊंची कीमतों के कारण कंपनियां अभी भी मौजूदा कीमत स्तरों पर एलपीजी की बिक्री पर नुकसान उठा रही हैं।

ईंधन की कीमतों में अचानक वृद्धि क्यों ?

Petrol-Diesel Price: Fuel prices increased
today again
Petrol-Diesel Price

केंद्र द्वारा पेट्रोल पर 5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा के बाद, कंपनियों ने 4 नवंबर से 137 दिनों की अवधि के लिए पेट्रोल और डीजल की कीमतों को स्थिर रखा था। इस अवधि के दौरान कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में वृद्धि का पूरा प्रभाव अब जनता पर डाला जा रहा है, क्योंकि कंपनियों ने कीमतें बढ़ाना फिर से शुरू कर दिया है।

Petrol-Diesel Price से संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here