Petrol Diesel Price: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में फिर की गई बढ़ोतरी, यहां जानें दिल्ली, मुंबई और चेन्नई की नई दरें

0
282
Price of Petrol and Diesel can change everyday
Petrol Diesel Price

Petrol Diesel Price: देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई, जिससे पिछले नौ दिनों में दरों में कुल वृद्धि 5.60 रुपये प्रति लीटर हो गई है। राज्य के ईंधन खुदरा विक्रेताओं की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अब 101.01 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल की कीमत 91.47 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 92.27 रुपये हो गई है।

Petrol Diesel Price: मुंबई में पेट्रोल के बाद डीजल ने लगाया शतक

बता दें कि देश भर में दरों में वृद्धि की गई है और स्थानीय कराधान की घटनाओं के आधार पर अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हैं। 22 मार्च को दर संशोधन में साढ़े चार महीने के लंबे अंतराल की समाप्ति के बाद से कीमतों में यह नौवीं बार वृद्धि की गई है।

Public are in trouble from rising prices of petrol and diesel
Petrol Diesel Price

अब मुंबई में पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रति लीटर क्रमश: 115.88 रुपये और 100.10 रुपये है। चेन्नई में अब पेट्रोल 106.69 रुपये और डीजल 96.76 रुपये में बेचा जाएगा। कोलकाता में पेट्रोल की कीमत अब 110.52 रुपये और डीजल की कीमत 95.42 रुपये है।

petrol price
Petrol Diesel Price

रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से बढ़ रही है दाम: केंद्रीय वित्त मंत्री

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को ईंधन मूल्य संशोधन पर कहा कि आपूर्ति श्रृंखलाओं में व्यवधान और रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण वैश्विक तेल की कीमतों में वृद्धि के परिणामस्वरूप हाल के दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है।

उन्होंने कहा कि 24 फरवरी को रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने से कुछ दिन पहले अंतर्राष्ट्रीय तेल की कीमतें बढ़ना शुरू हो गई थीं। भारत द्वारा खरीदे जाने वाले कच्चे तेल की टोकरी नवंबर 2021 की शुरुआत में 82 डॉलर की तुलना में उस दिन औसतन 100.71 डॉलर प्रति बैरल थी।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here