Monsoon Session: कांग्रेस के 4 सांसदों का निलंबन वापस, लोकसभा का गतिरोध खत्म; महंगाई पर चर्चा जारी

0
188
Monsoon Session: कांग्रेस के चार सांसदों का निलंबन वापस, लोकसभा का गतिरोध खत्म; महंगाई पर चर्चा जारी
Monsoon Session: कांग्रेस के चार सांसदों का निलंबन वापस, लोकसभा का गतिरोध खत्म; महंगाई पर चर्चा जारी

Monsoon Session: लोकसभा में पिछले कई दिनों से जारी गतिरोध का अंत हो गया है। कांग्रेस के सभी निलंबित सांसदों का निलंबन रद्द कर दिया गया है। सरकार विपक्ष के सहमति के साथ एक प्रस्ताव लेकर आई जिसके बाद कांग्रेस के सभी सांसदों का निलंबन रद्द हो गया। लोकसभा से कांग्रेसी सांसदों में मनिकम टैगोर , टीएन प्रतापन , जोथिमणि और राम्या हरिदास को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया था।

FZET 8taAAA qBE?format=jpg&name=small

Monsoon Session: “इस सर्वोच्च सदन की मर्यादा बनाए रखेंगे”

सत्र शुरू होने से पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आज सभी दलों की बैठक बुलाई थी। स्पीकर ने कहा, “सदन में हुई घटनाओं से सब आहत हैं। मैं भी आहत हुआ हूं, देश को भी पीड़ा पहुंची है। यह संसद देश की सर्वोच्च लोकतांत्रिक संस्था है। यहां की संसदीय परम्परा पर हम सब को गर्व है। इस मर्यादा-शालीनता की रक्षा करना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है।

उन्होंने कहा, “विषयों पर सहमति-असहमति हो सकती है लेकिन हमने सदन की गरिमा को बनाए रखा है। चर्चा-संवाद, तर्क-वितर्क हो, विषयों पर बात हो, सभी दलों के नेता और सदस्य चाहते हैं कि सदन चले। सदन चलता है तो सबको पर्याप्त समय और अवसर देता हूं। देश की जनता हम पर विश्वास रखती है कि नियम-प्रक्रियाओं की पालन कर इस सर्वोच्च सदन की मर्यादा बनाए रखेंगे।

प्लेकार्ड लाने पर होगी कार्रवाई

लोकसभी अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि मैं सभी सदस्यों से अपील करता हूं कि प्ले कार्ड लेकर के कोई भी सदन में ना आए। अंतिम बार मौका दे रहा हूं, फिर मैं किसी की नहीं सुनूंगा। अगर कोई प्ले कार्ड लेकर आएंगे, तो कार्रवाई करनी पड़ेगी।

FZETQrUaAAApjHa?format=jpg&name=small

महंगाई के मुद्दे पर घेरेगा विपक्ष

वहीं इस साल मानसून सत्र में लोकसभा में महंगाई, जीएसटी जैसे मुद्दों को लेकर विपक्ष लगातार केन्द्र सरकार पर हमला कर रहा है। कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने सरकार पर जमकर हमला बोला है। मनीष तिवारी ने कहा कि महंगाई 30 साल में सबसे ज्यादा है, लघु उद्योग बर्बाद हो गए हैं, देश की जनता का बजट बिगड़ गया है। उन्होंने कहा, “करीब पिछले डेढ़ साल से महंगाई दर डबल डिजिट में बनी हुई है। चावल से लेकर दही और बच्चों की पेंसिल से लेकर शार्पनर तक सभी जरूरी चीजें महंगी हो गई हैं।

संबंधित खबरें:

Monsoon Session: सांसदों का निलंबन जारी, कार्यवाही में बाधा डालने के चलते विपक्ष के 19 और सांसद निलंबित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here