Monsoon Session: महंगाई-GST दरों में बढ़ोतरी पर राज्यसभा में विपक्ष का भारी हंगामा, लोकसभा दोपहर 2 बजे तक और राज्यसभा कल तक के लिए स्थगित

राज्यसभा की कार्यवाही, सत्र के पहले दिन ही करीब एक घंटे के अंदर विपक्षी दलों के हंगामे के कारण दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई।

0
296
Monsoon Session
Monsoon Session

Monsoon Session: संसद के मानसून सत्र की शुरूआत आज से हो गई है। बता दें कि राज्यसभा और लोकसभा दोनों सदनों में करवाई शुरू हुई है। यह सत्र 12 अगस्त तक चलने वाला है। 12 अगस्त तक चलने वाले इस सत्र में संसद की 18 बैठकें होंगी। बता दें कि आज मॉनसून सत्र की शुरूआत से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद परिसर में अपने शीर्ष मंत्रियों के साथ बैठक की। वहीं दूसरी तरफ संसद में कांग्रेस संसदीय दल की भी बैठक हुई। इस बैठक की अध्यक्षता सोनिया गांधी ने की।

Monsoon Session
Monsoon Session

प्रधानमंत्री नंरेद्र मोदी ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि ‘ये अवधि बहुत महत्वपूर्ण है, यह आजादी का अमृत महोत्सव का दौर है। 15 अगस्त और आने वाले 25 वर्षों का एक विशेष महत्व है- जब राष्ट्र स्वतंत्रता के 100 वर्ष मनाएगा, यह हमारी यात्रा तय करने का संकल्प करने का समय होगा और हम जिस नई ऊंचाई को छूते हैं।’

Monsoon Session: राज्यसभा मानसून सत्र की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

  • राज्यसभा की कार्यवाही मानसून सत्र के पहले दिन सोमवार को शुरू होने के करीब एक घंटे के अंदर ही विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई।
  • राज्य सभा में सभापति नायडू ने पूर्व जापानी प्रधान मंत्री शिंजो आबे, पूर्व-संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान, महान हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीतकार पंडित शिवकुमार शर्मा और अन्य को श्रद्धांजलि दी।
  • राज्यसभा की कार्य मंत्रणा समिति (बीएसी) की बैठक 19 जुलाई को संसद में होगी।
  • महंगाई और जीएसटी दरों में बढ़ोतरी को लेकर विपक्षी सांसदों ने राज्यसभा में विरोध प्रदर्शन किया और सदन के वेल तक वॉक किया। सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई है ।
  • राज्यसभा में कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल की ओर से मुद्रास्फीति और जीएसटी में हालिया वृद्धि पर चर्चा के लिए सस्पेंशन और बिजनेस नोटिस दिया गया है। 

Monsoon Session: लोकसभा मानसून सत्र की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित

  • संसद परिसर में राष्ट्रपति चुनाव में मतदान के लिए लोकसभा दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।
  • संसद के मानसून सत्र की शुरुआत में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे को दी श्रद्धांजलि दी।
  • संसद का मानसून सत्र शुरू होते ही नवनिर्वाचित सांसदों ने राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ ली।
  • आजमगढ़ (उत्तर प्रदेश) से भाजपा सांसद दिनेश लाल “निरहुआ” यादव, आसनसोल (पश्चिम बंगाल) से टीएमसी सांसद शत्रुघ्न सिन्हा और रामपुर (उत्तर प्रदेश) से भाजपा सांसद घनश्याम सिंह लोधी ने लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ ली।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here