Mehbooba Mufti ने कहा, RSS और BJP ने हिंदुत्व को हाईजैक कर लिया है

0
585
Mehbooba Mufti

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष Mehbooba Mufti ने शनिवार को राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ और भाजपा पर जोरदार हमला बोलते हुए कहा कि आरएसएस और भाजपा है जो देश में लोगों को लड़ाना चाहती है। उन्होंने हिंदुत्व को हाईजैक कर लिया है, उन्हें लगता है कि हिंदुत्व और हिंदू धर्म का मतलब भाजपा और आरएसएस है, जो की नहीं है।

इसके साथ ही हिंदुत्व के मुद्दे पर अपनी राय रखते हुए महबूबा ने कहा कि हिंदुत्व कभी सांप्रदायिकता को बढ़ावा नहीं देता। पीडीपी प्रमुख ने कड़े शब्दों में कहा कि भाजपा और आरएसएस जो लोगों को पढ़ाना चाहते हैं, वह ना तो हिंदू धर्म है और ना ही हिंदुत्व। जो सांप्रदायिक पार्टी हैं, उसकी तुलना आतंकी संगठनों के साथ की जा सकती है। जो धर्म के नाम पर लिंचिंग करते हैं, उसकी तुलना आईएसआईएस क्या किसी भी आतंकवादी संगठन से कर सकते हैं।

गौरतलब है कि हाल में ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद की एक किताब का विमोचन हुआ। इस किताब का नाम ‘Sunrise Over Ayodhya: Nationhood in Our Times’ है। इसी किताब के एक चेप्टर में ‘सैफरन स्काई’ नाम के एक अध्याय में हिंदुत्व की तुलना आईएसआईएस और बोकोहरम जैसे जिहादी इस्लामी संगठन से की गई। जिसके बाद भाजपा सलमान खुर्शीद और कांग्रेस पर लगातार हमले कर रही है।

वहीं अगले साल यूपी में विधानसभा चुनाव होने हैं ऐसे में कांग्रेस के लिए भी इस मुद्दे पर पशोपेश की स्थिति बनी हुई है। यही कारण है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने किताब के उस चेप्टर पर आपत्ति दर्ज जताते हुए कहा कि भले ही हम हिंदुत्व की विचारधारा को सही नहीं मानते हों लेकिन इसकी तुलना किसी आतंकी संगठन से करना सही नहीं है।

खुर्शीद की किताब के विवादित अंश पर टिप्पणी करते हुए गुलाम नबी आजाद ने कहा, “हम एक राजनीतिक विचारधारा के रूप में हिंदुत्व से सहमत नहीं हो सकते हैं, लेकिन ISIS और जिहादी इस्लाम के साथ इसकी तुलना करना तथ्यात्मक रूप से गलत और अतिशयोक्ति है।”

इसे भी पढ़ें: Salman Khurshid के हिंदुत्व की जिहादी इस्लाम से तुलना करने पर बोले Ghulam Nabi Azad- ये सरासर…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here