हिंदुस्तान की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारूति सुजुकी इंडिया लिमिटेड कॉम्पैक्ट साइज 5 सीटर कार रिट्स का प्रोडक्शन रोकने वाला है। इंडियन ऑटोमोबाइस मैन्युफैक्चरर्स सोसाइटी के डेटा के अनुसार मारूति ने इन दो महीनों में एक भी रिट्स कार नहीं बनाई है। इसका मुख्य कारण यह है स्विफ्ट और सिलेरियों के मुकाबले रिट्स की बिक्री में बहुत ही कमी आई है। अब मारूति रिट्स की प्रोडक्शन छोड़ कर इग्निस का प्रोडक्शन शुरू करेगी।

मारूती ने इस पर पूछे जाने पर कोई जवाब नहीं दिया पर बताया जा रहा है कि कंपनी फरवरी 2016 में ही रिट्स कार के प्रोडक्शन को रोकना चाहती थी पर फिर भी कंपनी ने फरवरी के बाद करीबन 28,000 कारों का प्रोडक्शन किया। कंपनी ने अगस्त में 3038, सिंतबर में 2515 जबकि अक्टूबर में 5 यूनिट की बिक्री की।

2009 में लॉन्च हुई मारूति रिट्स नें शुरूआत में ही भारतीय मार्केट में कुछ ज्यादा सफलता हासिल नहीं की शायद यहीं कारण था की कंपनी ने 7 सालों में एक बार ही इस मॉडल को अपडेट किया। कंपनी ने प्रति माह ओसतन 2500-3500 रिट्स कारों की सेल की जो मारूति की बाकी कारों की तुलना में बेहद कम थी कंपनी ने कुल मिलाकर लगभग चार लाख रिट्स बेचीं जिनमें पेट्रोल व डीजल संस्करण शामिल हैं। प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी के पोर्टफोलियो में Ritz सबसे सफल मॉडल में से एक रही है जिसने आधुनिक कॉम्पैक्ट कारों में मारुति की उपस्थिति को मजबूत किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here