Maruti Suzuki Price Hike: एक बार फिर मारुति सुजुकी ने बढ़ाए अपने गाड़ियों के दाम, अब इन कारों के लिए चुकानी होगी इतनी कीमत

2021 से लेकर अब तक कंपनी ने 5 बार अपने मॉडलों की कीमतों में इजाफा किया है। कुल मिलाकर अब तक कंपनी ने मारुति कारों की कीमतों में 10 फीसदी इजाफा किया है।

0
263
Maruti Suzuki Price Hike
Maruti Suzuki Price Hike

Maruti Suzuki Price Hike: भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने आज यानि 18 अप्रैल से अपनी गाड़ियों की कीमतों में इजाफा कर दिया है। कंपनी ने कहा कि लागत बढ़ने के चलते हम अपने पूरे मॉडल रेंज की कीमतों में बढ़ोतरी कर रहे हैं। आज से गाड़ियों के दामों में 1.3 फीसदी इजाफा करने का फैसला लिया गया है। इतना ही नहीं कंपनी ने कहा कि गाड़ी के मॉडल और वैरिएंट के ऊपर कीमतों में इजाफा निर्भर करेगा। यानि अब से मारुति की कारों की एक्स-शोरूम कीमत औसतन 1.3 प्रतिशत अधिक होगी।

Maruti Suzuki Price Hike
Maruti Suzuki Price Hike

Maruti Suzuki Price Hike: एक साल में पांच बार बढ़ाए गए दाम

2021 से लेकर अब तक कंपनी ने 5 बार अपने मॉडलों की कीमतों में इजाफा किया है। कुल मिलाकर अब तक कंपनी ने मारुति कारों की कीमतों में 10 फीसदी इजाफा किया है। कीमतों में बढ़ोतरी के संकेत कंपनी ने पहले ही दे दिए थे। 6 अप्रैल को कंपनी ने अपने एक बयान में कहा था कि, पिछले एक साल में विभिन्न इनपुट कास्ट में वृद्धि की गई है, जिससे वाहनों को तैयार करने में लागत ज्यादा हो रही है।

Maruti Suzuki Price Hike
Maruti Suzuki Price Hike

इसलिए इस लागत का कुछ हिस्सा ग्राहकों पर डालना जरूरी हो गया है। इनपुट कास्ट में आने वाले संसाधन स्टील, एल्युमीनियम और पैलेडियम जैसी वस्तुएं हैं, जिसकी बढ़ती कीमतों के कारण कंपनी को वाहनों को तैयार करने में लागत ज्यादा आ रही है।

Maruti Suzuki Price Hike
Maruti Suzuki Price Hike

बता दें कि, 15 अप्रैल को ही मारुति सुजुकी ने अपनी नई कार 2022 Maruti Suzuki Ertiga को लॉन्च किया है। मारुति अर्टिगा फेसलिफ्ट का फ्रंट और रियल लुक काफी बेहतर बताया गया है। वहीं कहा जा रहा है कि 21 अप्रैल को कंपनी नई XL6 फेसलिफ्ट भी लॉन्च कर सकती है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भी बढ़ाए दाम

Maruti Suzuki Price Hike
Maruti Suzuki Price Hike

वहीं पिछले हफ्ते महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भी 14 अप्रैल से अपने गाड़ियों के दाम बढ़ाने का ऐलान किया था। महिंद्रा ने अपने गाड़ियों के दामों में 2.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here