Mann Ki Baat: “मन की बात” में बोले PM- सेल्फ हेल्प ग्रुप को बढ़ावा दें, हमें आत्मनिर्भर भारत बनाना है, स्टार्ट अप से नया भारत दिख रहा है

प्रधानमंत्री मोदी ने ‘मन की बात’ के श्रोताओं से आग्रह करते हुए कहा कि आप अपने क्षेत्र में ये पता लगाएं, कि कौन से महिला Self Help Group काम कर रही हैं।

0
197
Mann Ki Baat
Mann Ki Baat

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोद ने आज अपने रेडियो प्रोग्राम के मन की बात के 89वें एपिसोड को संबोधित किया। अपने संबोधन में पीएम ने कहा कि वैश्विक महामारी के समय में भी देश में स्टार्टअप की संख्या बढ़ी है। पीएम ने कहा कि मुझे खुशी है कि देश में कई ऐसे मेंटर्स है जिन्होंने ऐसे समय में भी देश में स्टार्टअप को बढ़ावा दिया है। देश में यूनिकॉर्न की संख्या 100 के पार हो गई है।

पीएम ने कहा कि आपको यह जानकर हैरानी होगी कि हमारे कुल यूनिकॉर्न में से 44 पिछले साल बने थे। इतना ही नहीं इस वर्ष के 3-4 महीने में ही 14 और नए यूनिकॉर्न बन गए। इस मतलब वैश्विक महामारी के दौर में भी हमारे स्टार्ट अप धन और महत्व का सृजन करने में सफल रहे हैं। कुछ दिन पहले देश ने ऐसी उपलब्धि हासिल की है जो हम सभी को प्रेरणा देती है, भारत के सामर्थ्य के प्रति हम सभी का विश्वास जगाती है। इस महीने 5 तारीख को देश में यूनिकॉर्न की संख्या 100 तक पहुंच गई है।

Mann Ki Baat: देश में यूनिकॉर्न की संख्या 100 के पार हो गई है

पीएम ने कहा कि मैं जब जापान यात्रा पर गया था तब मैंने जापान के कुछ अद्भुत व्यक्तियों से मुलाकात की थी। जिन्हें भारत से अपार प्रेम है। उनमें से एक हिरोशी कोइके जी हैं, जिन्होंने महाभारत प्रोजेक्ट का निर्देशन किया था। जिसे भारत, कंबोडिया और इंडोनेशिया सहित 9 देशों में प्रदर्शित किया गया है।

पीएम ने कहा- सेल्फ हेल्प ग्रुप को बढ़ावा दें

प्रधानमंत्री मोदी ने ‘मन की बात’ के श्रोताओं से आग्रह करते हुए कहा कि आप अपने क्षेत्र में ये पता लगाएं, कि कौन से महिला Self Help Group काम कर रही हैं। इससे ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’को भी गति मिलेगी। आप उन महिलाओं के बारे जानकारी जुटाएं और उनके प्रोडक्ट्स को ज्यादा से ज्यादा उपयोंग में लाएं। पीएम ने कहा कि महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप बेहतरीन काम कर रही हैं। वह तंजावुर डॉल समेत खिलौने और आर्टिफिशियल ज्वेलरी बना रही हैं। पीएम ने कहा कि कुछ दिनों पहले मुझे तंजावुर सेल्फ हेल्प ग्रुप ने तंजावुर डोल(गुड़िया) भेजी। तंजावुर डोल महिला सशक्तिकरण की नई गाथा भी लिख रही हैं। इस पहल से 22 स्वयं सहायता समूह जुड़े हैं।

आंध्र प्रदेश के एक व्यक्ति का किया जिक्र

पीएम ने कहा कि ‘स्व समाज के लिए’ मंत्र हमारी संस्कृति का एक हिस्सा है। ऐसे ही एक व्यक्ति आंध्र प्रदेश के हैं जिनका नामराम भूपाल रेड्डी हैं, उन्होंने लड़कियों की शिक्षा के लिए अपनी आय दान कर दी है। उन्होंने 100 लड़कियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाते खोले और उनमें 25 लाख रुपये से अधिक जमा किए हैं।

चार धाम यात्रा में हो रही गंदगी का किया जिक्र

पीएम ने मन की बात कार्यक्रम में कहा कि उत्तराखंड में चार धाम यात्रा चल रही है जहां हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। मैंने देखा कि केदारनाथ में तीर्थयात्री कुछ तीर्थयात्रियों द्वारा फैलाए गए कूड़े से दुखी हैं। कुछ तीर्थयात्री भी हैं जो अपनी यात्रा के दौरान अपने प्रवास के आस-पास के क्षेत्रों की सफाई कर रहे हैं।

5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस, इसे लेकर हमे अभियान चलाना चाहिए

पीएम ने कहा कि गुप्तकाशी में रहने वाले सुरेंद्र बगवाड़ी नियमित रूप से सफाई कार्यक्रम चलाते हैं, मुझे पता चला है कि इस अभियान का नाम भी उन्होंने मन की बात रख लिया है। पीएम ने कहा कि 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस है। इसे लेकर हमें अभियान चलाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि पौधे लगाएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

कर्नाटक की एक छात्रा का किया जिक्र

पीएम ने कहा कि “साथियो, हमारे देश में कई सारी भाषा, लिपियां और बोलियों का समृद्ध खजाना है। अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग पहनावा, खानपान और संस्कृति, ये हमारी पहचान है। इसी से जुड़ा एक बेहद प्रेरक उदाहरण है एक बेटी कल्पना का, जिसे, मैं आप सभी के साथ साझा करना चाहता हूं। कल्पना ने हाल ही में कर्नाटक में अपनी 10वीं की परीक्षा पास की है, लेकिन उनकी सफलता की खास बात ये है कि उन्हें कुछ समय पहले तक कन्नड़ा भाषा भी नहीं आती थी, उन्होंने 3 महीने में कन्नड़ा भाषा सीखी और 92 नंबर भी लेकर आई। कल्पना, मूल रूप से उत्तराखंड के जोशीमठ की रहने वाली हैं।

योग दिवस का किया जिक्र

पीएम ने योग दिवस का जिक्र करते हुए कहा कि हमारे देश में इस बार ‘अमृत महोत्सव’ को ध्यान में रखते हुए देश के 75 प्रमुख स्थानों पर भी ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ का आयोजन होगा। पीएम ने कहा कि मैं आप सभी से ये आग्रह करना चाहता हूं कि, इस बार योग दिवस मनाने के लिए, आप, अपने शहर, कस्बे या गांव के किसी ऐसी जगह चुनें, जो सबसे खास हो।’ मैं चाहूंगा कि आप भी अभी से ‘योग दिवस’ की तैयारियां शुरू कर दें। ज्यादा से ज्यादा लोगों से मिलिए, हर किसी को ‘योग दिवस’ के कार्यक्रम में जुड़ने के लिए आग्रह करें, उन्हें प्रेरित करें। साथ ही कहा कि इस बार योग दिवस की थीम है योगा फॉर ह्यूमैनिटी।

Mann Ki Baat
Mann Ki Baat

यूपी के रहने वाले कुंवर सिंह का किया जिक्र

पीएम ने यूपी के आगरा के कचौरे गांव के रहने वाले कुंवर सिंह का जिक्र करते हुए कहा कि इस गांव में मीठे पानी की किल्लत थी। लेकिन गांव के किसान कुंवर सिंह ने गांव से 6 किलोमीटर दूर मीठा पानी खोज निकाला। लेकिन सवाल यह था कि गांव तक इसे कैसे ले जाया जाए। क्योंकि इसके लिए इमसें 32 लाख रुपये का खर्च आ रहा था। इसके लिए कुंवर सिंह ने पानी को गांव तक ले जाने की ठानी, कुंवर सिंह के छोटे भाई श्याम सिंह जब सेना से रिटायर होकर आए तो उन्होंने अपनी सारी जमा धनराशि गांव के लिए लगा दी। गांव तक पाइप लाइन बिछाकर गांव वालों के लिए मीठा पानी पहुंचाया।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here