Maharashtra Political Crisis Live Updates: डिप्टी स्पीकर ने 16 बागी विधायकों को भेजा नोटिस, 27 जून तक जवाब देने का दिया गया समय

0
317
Maharashtra Political Crisis Live Updates
Maharashtra Political Crisis Live Updates

Maharashtra Political Crisis Live Updates: महाराष्ट्र में उद्धव सरकार पर सियासी संकट के बादल छाए हुए हैं। एक तरफ जहां महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे लगातार बैठक कर रहे हैं, आदित्य ठाकरे भी आज शाम 6:30 बजे मरीन लाइंस में बिरला मातोश्री सभागार में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। वहीं दूसरी तरफ कहा जा रहा है कि गुवाहाटी के रेडिसन ब्लू होटल में मौजूद शिवसेना के बागी विधायक भी आज अहम बैठक करने वाले हैं।

बागी कैंप के नेता एकनाथ शिंदे ने ये मीटिंग बुलाई है। इस मीटिंग में विधायक आगे की रणनीति पर चर्चा करेंगे। इसके अलावा इस बैठक में अगर 16 विधायकों को डिप्टी स्पीकर की ओर से नोटिस भेजा जाता है तो इस पर भी चर्चा होगी। बता दें कि एकनाथ शिंदे ने 38 विधायकों के समर्थन का एक पत् जारी किया है। इतना ही नहीं शिंदे की ओर से जारी किए गए पत्र में सभी 38 विधायकों के हस्ताक्षर भी हैं।

Maharashtra Political Crisis Live Updates
Maharashtra Political Crisis Live Updates

Maharashtra Political Crisis Live Updates..

  • शिवसेना नेता संजय राउत ने बैठक के बाद कहा कि हम उन लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे जिन्होंने अपनी आत्मकेंद्रित राजनीति के लिए बालासाहेब ठाकरे के नाम का इस्तेमाल किया है। जो चले गए हैं वे हमारे पितामह के नाम का इस्तेमाल नहीं कर सकते। पार्टी से गद्दारी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। सीएम ठाकरे के पास उनके खिलाफ कार्रवाई का अधिकार है।
  • हमनें 6 प्रस्ताव पारित किए हैं और तय किया है कि शिवसेना बालासाहेब ठाकरे की हिंदुत्व विचारधारा का पालन करेगी और संयुक्त महाराष्ट्र की विचारधारा से समझौता नहीं करेगी। सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा है कि जिन नेताओं ने शिवसेना छोड़ दी है, उन्हें शिवसेना और बालासाहेब ठाकरे के नाम पर वोट नहीं मांगना चाहिए। अपने पिता के नाम पर वोट मांगो। आग कहा कि महाविकास अघाड़ी एकजुट हैं। लोगों को पता चल जाएगा कि शाम तक पार्टी छोड़ने वालों के खिलाफ क्या कार्रवाई की जाएगी। सीएम उद्धव ठाकरे ने जो काम किया है वह काबिले तारीफ है। हम सब उनके नेतृत्व में चुनाव लड़ेंगे।
  • डिप्टी स्पीकर ने 16 बागी विधायकों को समन जारी कर दिया है। सभी को नोटिस जारी कर 27 जून की शाम 5:30 बजे तक जवाब देने के लिए कहा गया है। नोटिस में कहा गया है कि अगर विधायक जवाब नहीं देते हैं तो यह मान लिया जाएगा कि आपके पास कहने के लिए कुछ नहीं है। इसके बाद कानूनी प्रक्रिया के तहत कार्रवाई का फैसला लिया जाएगा।
  • शिवसेना की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक खत्म हो गई है।
  • महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे और राज्य के मंत्री आदित्य ठाकरे पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक की परिणति के बाद शिवसेना भवन से बाहर निकले हैं।
  • महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि कुछ लोग मुझसे कुछ कहने के लिए कह रहे हैं लेकिन मैं पहले ही कह चुका हूं कि वे (बागी विधायक) जो करना चाहते हैं कर सकते हैं, मैं उनके मामलों में दखल नहीं दूंगा। वे अपना फैसला खुद ले सकते हैं, लेकिन किसी को भी बालासाहेब ठाकरे के नाम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • असम के गुवाहाटी में रैडिसन ब्लू होटल में एकनाथ शिंदे समूह की बैठक चल रही है। बैठक में आगे की कार्रवाई पर चर्चा की जा रही है।
  • खबर आ रही है कि महाराष्ट्र में जारी सियासी संकट के बीच डिप्टी स्पीकर के खिलाफ बागी एकनाथ शिंदे गुट द्वारा पेश किया गया अविश्वास प्रस्ताव खारिज कर दिया गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह प्रस्ताव एक गुमनाम मेल आईडी से भेजा गया था।
  • महाराष्ट्र में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शुरू हो गई है। मुंबई के शिवसेना भवन में ये बैठक जारी है। जानकारी अनुसार बैठक में उद्धव ठाकरे के अलावा आदित्य ठाकरे, लीलाधर दाके, सुभाष देसाई, दिवाकर रावते, संजय राउत, गजानन कीर्तिकर, चंद्रकांत खैरे शामिल हैं।
  • महाराष्ट्र में शिवसेना कार्यकर्ताओं ने पार्टी के बागी विधायकों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया और खारघर में पार्टी कार्यालय के बाहर पुतला फूंका।
  • शिंदे के नेतृत्व वाले बागी विधायकों ने अपने गुट का नाम ‘शिवसेना बालासाहेब’ रख लिया है।
  • महाराष्ट्र के सीएम और शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में शामिल होने के लिए शिवसेना भवन पहुंच गए हैं।
  • ठाणे में शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे के आवास के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। वह इस समय असम के गुवाहाटी के रैडिसन ब्लू होटल में राज्य के अन्य बागी विधायकों के साथ ठहरे हुए हैं।
  • महाराष्ट्र कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट ने कहा कि आज बैठक में हमने मौजूदा स्थिति पर चर्चा की। हमारे लोग स्थिति पर काम कर रहे हैं। एमवीए सरकार काम कर रही है और काम करती रहेगी। हमारी सरकार अल्पमत में नहीं है। दिल्ली से हमारी पार्टी की कानूनी टीम भी हमारी मदद कर रही है
  • हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि गुवाहाटी में हमारे 200 होटल हैं और सभी में मेहमान हैं। क्या हम बाढ़ की स्थिति बताते हुए मेहमानों को हटा देंगे? महाराष्ट्र में बीजेपी (शिवसेना के बागी विधायकों) का समर्थन कर रही है, मैं इसमें शामिल नहीं होऊंगा
  • महाराष्ट्र कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने कहा कि यह कानून-व्यवस्था की स्थिति नहीं है। यह बिल्कुल सामान्य है। एमवीए हिंसा का समर्थन नहीं करता है। वफादार शिवसैनिकों में गुस्सा है जिन्होंने अपने स्थानीय विधायकों के साथ अपना गुस्सा व्यक्त किया है जिन्होंने अपनी वफादारी को स्थानांतरित कर दिया है।
  • आरपीआई के अध्यक्ष रामदास अठावले ने कहा कि हमने सरकार बनाने के बारे में नहीं सोचा है। हम देखेंगे कि आने वाले समय में क्या होता है। शरद पवार, अजीत पवार, उद्धव ठाकरे और संजय राउत के यह कहने पर कि वे बहुमत दिखाएंगे, इतने सारे विधायक उनको छोड़ चुके हैं- शिवसेना से 37 और 7-8 निर्दलीय-वो ऐसा कैसे कह सकते हैं?
  • शिवसेना असम राज्य इकाई के प्रमुख राम नारायण सिंह ने शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे को सीएम उद्धव ठाकरे के साथ वापस आने के लिए पत्र लिखा है।
  • शिवसेना के बागी विधायक महेश शिंदे ने कहा कि एनसीपी शिवसेना को खत्म करने की योजना बना रही है। जिन पूर्व राकांपा विधायकों को हमने हराया था, उन्हें 3 अरब रुपये दिए जा रहे थे। हम सभी विधायकों ने बार-बार सीएम से एनसीपी के अन्याय की शिकायत की लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। इसलिए हमने एकनाथ शिंदे से शिवसेना को बचाने के लिए यह बड़ी भूमिका निभाने का आग्रह किया।
  • इसी बीच खबर आ रही है कि पुणे में शिवसेना विधायक तानाजी सावंत के कार्यालय में कार्यकर्ताओं ने जमकर तोड़फोड़ की है। बता दें कि तानाजी सावंत इस समय एकनाथ शिंदे के साथ गुवाहाटी में हैं।
  • महाराष्ट्र के गृह मंत्री दिलीप वलसे पाटील ने कहा है कि किसी भी शिवसेना विधायक या उनके परिवार की सुरक्षा वापस नहीं ली गई है। उन्होंने कहा कि अगर ऐसी खबरें आ रही हैं तो ये बिलकुल झूठी हैं। उन्होंने कहा कि न तो मुख्यमंत्री और न ही गृह विभाग ने राज्य में किसी विधायक की सुरक्षा के वापस लेने के आदेश नहीं दिए गए हैं।
  • शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, महाराष्ट्र के गृह मंत्री, डीजीपी महाराष्ट्र को पत्र लिखा है, ” जिसमें उन्होंने कहा कि 38 विधायकों के परिवार के सदस्यों की सुरक्षा को वापस लेना, सरकार उनकी और उनके परिवारों की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है।

पेज अपडेट जारी है…

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here