Maharashtra Assembly Session LIVE: एकनाथ शिंदे ने विधानसभा स्पीकर चुनाव में भी मारी बाजी, Rahul Narwekar बने महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर

0
308
Maharashtra Assembly Session LIVE
Maharashtra Assembly Session LIVE

Maharashtra Assembly Session LIVE: महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर पद के लिए आज 3 जुलाई को चुनाव हुआ। बता दें कि महाराष्ट्र में पिछले 2 साल से स्पीकर का पद खाली है। विधानसभा के दो दिवसीय विशेष सत्र के पहले दिन विधानसभा के स्पीकर के लिए मतदान करवाया गया। नाना पटोले (Nana Patole) के दो साल पहले स्पीकर पद छोड़ने के बाद से स्पीकर का पद खाली है। उनके स्पीकर पद छोड़ने के बाद उन्हें महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी का नया अध्यक्ष बनाया गया था।

महा विकास अघाड़ी (MVA) गठबंधन ने महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर पद के लिए राजन साल्वी को मैदान में उतार तो वहीं बीजेपी और सीएम शिंदे की ओर से भाजपा विधायक राहुल नार्वेकर को। जिसमें एकनाथ शिंदे गुट ने बड़ी जीत हासिल की है। महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर पद के चुनाव में बीजेपी के उम्मीदवार राहुल नार्वेकर जीत गए हैं।

Maharashtra Assembly Session LIVE
Maharashtra Assembly Session LIVE

बीते दिन दोनों उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया था। बता दें कि कांग्रेस ने पिछली सरकार में इस पद पर दावा किया था। उसने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी सहित तीन सहयोगियों के बीच चर्चा के बाद शिवसेना के पक्ष में इस पद को छोड़ दिया है। कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट ने कहा था कि, “हमने तीनों दलों के बीच विचार-विमर्श के बाद, शिवसेना विधायक साल्वी के पक्ष में नामांकन दाखिल कर दिया है।

Maharashtra Assembly Session LIVE….

  • सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि मैं खुद मंत्री था, कई अन्य मंत्रियों ने भी सरकार छोड़ी। बालासाहेब ठाकरे और आनंद दिघे की विचारधारा के प्रति समर्पित मेरे जैसे आम कार्यकर्ता के लिए यह बहुत बड़ी बात थी
  • राज्य विधानसभा में महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने अपने संबोधन में कहा कि, अब बालासाहेब ठाकरे की मान्यताओं के आधार पर भाजपा-शिवसेना सरकार ने कार्यभार संभाला है। अब तक, हमने देखा है कि लोग विपक्ष से सरकार में बदल जाते हैं लेकिन इस बार सरकार के नेता विपक्ष में चले गए।
  • भाजपा विधायक राहुल नार्वेकर ने “जय भवानी, जय शिवाजी”, “जय श्री राम”, “भारत माता की जय” और “वंदे मातरम” के नारों के बीच महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला।
  • महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर चुनाव में बीजेपी गठबंधन के उम्मीदवार राहुल नार्वेकर जीत हो गई है। चुनाव में जीत के लिए 145 वोट चाहिए थे। लेकिन राहुल नार्वेकर को 164 मत प्राप्त हुए जो जीत के लिए सबसे ज्यादा है।
  • भाजपा प्रत्याशी राहुल नार्वेकर को मतगणना के आधार पर 164 मत प्राप्त हुए। अब उनका विरोध कर रहे लोग वोट कर रहे हैं और उनके सिरों की गिनती की जा रही है।
  • AIMIM ने बीजेपी उम्मीदवार राहुल नार्वेकर के खिलाफ वोटिंग करने से मना कर दिया है। उनके खिलाफ अंतिम गिनती 107 रह। उन्हें समर्थन में 164 वोट मिले हैं।
  • शिवसेना यामिनी यशवंत जाधव ने विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव में मतगणना दर्ज करने पर विपक्षी बेंच के विधायकों ने “ईडी, ईडी” के नारे लगाए।
  • समाजवादी पार्टी (सपा) ने भाजपा प्रत्याशी राहुल नार्वेकर के खिलाफ मतदान से परहेज किया। उसके दोनों विधायक अबू आजमी और रईस शेख मतगणना के दौरान बैठे रहे।
  • महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे और उनके गुट के अन्य विधायक मुंबई में राज्य विधानसभा पहुंच गए हैं।
  • महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और अन्य भाजपा विधायक मुंबई में राज्य विधानसभा पहुंच गए हैं।
  • महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे और उनके गुट के विधायकों को लेकर एक बस मुंबई में राज्य विधानसभा के लिए रवाना हुई।
  • शिवसेना विधायक दल का कार्यालय सील कर दिया गया है। मराठी में एक नोटिस के साथ बाहर चिपका हुआ है, जिसमें लिखा है यह कार्यालय शिवसेना विधायक दल के कार्यालय के निर्देश के अनुसार बंद है।
  • मुंबई के होटल ट्राइडेंट से एकनाथ शिंदे गुट के विधायक बाहर आए हैं। सभी साथ में राज्य विधानसभा पहुंचने के लिए निकले हैं।
  • मुंबई में विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए बीजेपी विधायक विधानसभा पहुंच गए हैं।
  • भाजपा नेता सुधीर मुनगंटीवार ने कहा- शिवसेना के दोनों गुटों ने जारी किया व्हिप

अध्यक्ष के चुनाव में कोई व्हिप लागू नहीं होता है इसलिए मैं सभी सदस्यों से अपने विवेक के अनुसार मतदान करने की अपील करता हूं। बालासाहेब ठाकरे की विचारधारा की शिवसेना ने व्हिप दिया है और उद्धव ठाकरे के गुट ने भी व्हिप दिया है। आज स्पीकर पद के लिए बीजेपी उम्मीदवार राहुल नार्वेकर के नाम का प्रस्ताव होगा। हमें उम्मीद है कि हमारे उम्मीदवार को 165-170 वोट मिलेंगे

  • पर्यावरण प्रेमियों ने भी आरे बचाव के लिए ऐक्शन प्लान बनाना शुरू कर दिया है

महाराष्ट्र में सत्ता परिवर्तन के बाद नई सरकार ने मेट्रो शेड का निर्माण आरे इलाके में ही कराने का ऐलान किया था। आरे मेट्रो शेड के विरोध में लोगों ने आज 11 बजे से प्रदर्शन का ऐलान किया है। राज ठाकरे के बेटे अमित ठाकरे ने एकनाथ शिंदे सरकार के फैसले पर सवाल उठाते हुए ट्वीट भी किया है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here