LIC IPO सबस्क्रिपशन का आखिरी दिन, RBI की नई रेपो रेट आने से निवेशकों की दिलचस्‍पी हुई कम

LIC IPO: टॉप शेयर ब्रोकर पर प्रीमियम कम होकर महज 32 रुपये रह गया है। जबकि रेट हाइक से पहले एलआईसी का आईपीओ 85 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा था।ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि निवेशकों की दिलचस्‍पी कम हो सकती है।

0
258
LIC IPO-2022
LIC IPO-2022

LIC IPO:जहां एक तरफ महीनों के लंबे इंतजार के बाद एलआईसी आईपीओ को लोगों का शानदार रिस्‍पांस मिल रहा है। वहीं दूसरी तरफ रिजर्व बैंक के अचानक रेपो रेट बढ़ाने के बाद एलआईसी आईपीओ का जीएमपी 50 फीसदी से ज्यादा गिर गया है।

यह अभी गिरकर 60 रुपये पर आ चुका है, तो टॉप शेयर ब्रोकर पर प्रीमियम कम होकर महज 32 रुपये रह गया है। जबकि रेट हाइक से पहले एलआईसी का आईपीओ 85 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा था।ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि निवेशकों की दिलचस्‍पी कम हो सकती है।

LIC IPO
LIC IPO

LIC IPO: सभी कैटेगरी में इन्वेस्टर्स का शानदार रिस्पॉन्स

गौरतलब है कि शेयर बाजार में हाहाकार मचा हुआ है। रेपो रेट बढ़ाने के ऐलान के बाद शेयर बाजार में 5 फीसदी तक की गिरावट आ चुकी है। मालूम हो कि इस आईपीओ को सभी कैटेगरी में इन्वेस्टर्स का शानदार रिस्पॉन्स मिल रहा है। रिटेल इन्वेस्टर्स का हिस्सा अब तक 1.59 गुना भर चुका है।

पॉलिसीहोल्डर्स के हिस्से को अब तक 5.04 गुना ज्यादा सब्सक्रिप्शन मिल चुका है। एलआईसी के कर्मचारियों के लिए रिजर्व रखे गए हिस्से को भी अब तक 3.79 गुना सब्सक्राइब किया जा चुका है।

LIC IPO
LIC IPO

इसी तरह QIB के लिए रखे गए हिस्से को अब तक 67 फीसदी और NII के हिस्से को 124 .फीसदी सब्सक्राइब किया जा चुका है। कुल मिलाकर एलआईसी आईपीओ को अभी तक 1.79 गुना सब्सक्राइब किया जा चुका है।

पात्र संस्थागत खरीदार यानी (QIB) श्रेणी को अभी तक पूर्ण अभिदान नहीं मिल पाया है। नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक, इस खंड के लिए आरक्षित सिर्फ 0.67 प्रतिशत शेयरों के लिए ही बोलियां मिली हैं। गैर-संस्थागत निवेशक (NII) श्रेणी के लिए आरक्षित 2,96,48,427 शेयरों के लिए कुल 3,67,73,040 बोलियां प्राप्त हुई हैं जो 1.24 गुना अभिदान दर्शाता है।

LIC IPO: निवेशक 9 मई की शाम तक कर सकते हैं निवेश
एलआईसी आईपीओ में निवेशक सिर्फ सोमवार तक यानी आज शाम तक पैसा लगा सकते हैं। आपको बता दें पात्र संस्थागत खरीदार (QIB) श्रेणी को अभी तक पूर्ण अभिदान नहीं मिल पाया है। नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक, इस खंड के लिए आरक्षित सिर्फ 0.67 प्रतिशत शेयरों के लिए ही बोलियां मिली हैं।

गैर-संस्थागत निवेशक (NII) श्रेणी के लिए आरक्षित 2,96,48,427 शेयरों के लिए कुल 3,67,73,040 बोलियां प्राप्त हुई हैं जो 1.24 गुना अभिदान दर्शाता है।सरकार ने सोमवार को बंद होने वाले बिक्री पेशकश निर्गम के जरिये एलआईसी में अपनी 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचकर लगभग 21,000 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here