जम्मू कश्मीर से धारा 370 का खात्मा होने के बाद स्वर्ग को बेहतरीन स्वर्ग बनाने के लिए सरकार अहम कदम उठा रही है। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जम्मू-कश्मीर में तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) बोर्ड की ओर से तिरुपति बालाजी का एक भव्य मंदिर का निर्माण किया जाएगा। मंदिर को जम्मू कश्मीर के सिद्धरा में बनाया जाएगा। ताकि यहां पर आने वाले पर्यटक अधिक दिन जम्मू कश्मीर में बितांए। रविवार को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी और टीटीडी बोर्ड के चेयरमैन वायवी सुब्बा रेड्डी समेत तिरुपति के कई पुजारियों की मौजूदगी में मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन कर दिया गया।

भूमि पूजन की कुछ तस्वीरे सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। उपमा शर्मा नाम की ट्वटिर यूजर ने भूमि पूजन की तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की है।

जम्मू कश्मीर के सिद्धरा में बना रहा तिरुपति बालाजी का यह मंदिर पर्यटन को ध्यान में रखते हुए बनाया जा रहा है। इससे पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा। इसे बनाने में पूरे 2 साल का समय लगेगा। आने वाले समय में मंदिर का काम शुरु किया जाएगा।

मंदिर निर्माण के लिए राज्य सरकार की ओर से अप्रैल में ही टीटीडी बोर्ड को 40 साल की लीज पर 496 कनाल (62 एकड़) जमीन दी गई है। तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम द्वारा यहां पर वेद पाठशाला, आध्यात्मिक ध्यान केंद्र, कार्यालय, आवासीय क्वार्टर, पार्किंग आदि का निर्माण कराए जाने की योजना है। बताया गया है कि भविष्य में इस परिसर में अन्य सुविधाएं भी मुहैया करवाई जाएंगी।

मंदिर को पर्यटकों को लुभाने के लिए बनाया जा रहा है। उम्मीद की जा रही है कि पर्यटकों को जम्मू शहर में आने और लंबे समय तक यहां रोकने की दिशा में ये प्रभावी कदम होगा। जम्मू-कश्मीर राज्य के पुनर्गठन के बाद ये पहला फैसला लिया गया है, जिसमें पर्यटन के लिहाज से किसी तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम को लीज पर भूमि दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here