Jammu and Kashmir: 29 साल बाद पाकिस्तानी जेल से स्वदेश वापस लौटा कुलदीप, कहा-” ये मेरे लिए दूसरा जन्म”

0
957

Jammu and Kashmir: जम्मू कश्मीर के कठुआ निवासी कुलदीप सिंह (kuldeep singh) 29 साल पाकिस्तानी जेल में रहने के बाद स्वदेश लौट आए हैं। घर वापस आने के बाद कुलदीप सिंह ने कहा कि 29 साल पहले भारत पाकिस्तान सीमा पर काम करते समय वो रास्ता भटक गया था। पाकिस्तान की सीमा में गिरफ्तार होने के कारण उसे जासूस समझा गया और जेल में बंद कर दिया गया। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी रेंजर ने मुझे पकड़ने के बाद मेरे साथ जासूस जैसा व्यवहार किया। अब वापस अपने वतन लौट कर आना मेरे लिए दूसरे जन्म लेने जैसा है।”

Jammu and Kashmir
Jammu and Kashmir kuldeep

Jammu and Kashmir: सरकार से अन्य कैदियों की रिहाई का आग्रह

कुलदीप ने सरकार से अन्य कैदियों की रिहाई की व्यवस्था करने का आग्रह किया है। कुलदीप ने मीडिया से कहा कि पाकिस्तानी जेल में कई भारतीय कैदी बंद हैं जिन्होंने अपनी सजा पूरी कर ली है। और कई सालों से रिहाई का इंतजार कर रहे हैं। बता दें कि कुलदीप सिंह पिछले दिनों भारत लौटे हैं। उनके लिए यकीन कर पाना मुश्किल है कि वो अपने वतन वापस लौट आए हैं। गौरतलब है कि पाकिस्तानी जेल में इतने लंबे समय तक रहने के बाद उन्हे लगा था कि वो शायद अब कभी भारत नहीं लौट पाएंगे। उन्होंने कहा कि भारत लौट आना मेरे लिए पुनर्जन्म के समान है।

Jammu and Kashmir: कुलदीप का कठूआ में जोरदार स्वागत

पाकिस्तानी जेल में 29 वर्ष बिताने के बाद भारत लौटे कुलदीप सिंह का कठूआ में भव्य स्वागत किया गया। उन्होंने युवाओं को उत्साहित करते हुए कहा कि देश के लिए किसी भी प्रकार का बलिदान देने से कभी पीछे नहीं हटना है। बता दें कि पाकिस्तान ने कुलदीप सिंह और मोहम्मद गुफरान जो कि औरंगाबाद से है उन्हें सोमवार को रिहा कर दिया था। स्वदेश वापसी के बाद दोनों पंजाब के गुरु नानक देव अस्पताल में रेड क्रॉस भवन पहुंचे थे।

ये भी पढ़ें :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here