ISRO ने LVM3 रॉकेट लॉन्च कर रचा इतिहास, एक साथ 36 सैटेलाइट को भेजा अंतरिक्ष

0
105
ISRO
ISRO

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने रविवार यानी 26 मार्च को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से 36 सैटेलाइट के साथ भारत के सबसे बड़े लॉन्च व्हीकल मार्क-III (LVM3) रॉकेट/वनवेब इंडिया-2 मिशन को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है।

ISRO
ISRO

इसरो द्वारा लॉन्च किए गए सभी सैटेलाइट का वजन 5805 किलोग्राम है। इस मिशन को LVM3-M3/ वनवेब इंडिया-2 नाम दिया गया है। इस मिशन को लॉन्च कर भारत ने एक बार फिर इतिहास में अपना नाम दर्ज कर दिया है। इस मिशन के लिए इसरो ने LVM3-M3 रॉकेट का उपयोग किया है जो कि इसरो का सबसे भारी रॉकेट है।

एनआई ने ट्वीट कर लिखा कि आंध्र प्रदेश भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने श्रीहरिकोटा से 36 उपग्रहों को ले जाने वाला भारत का सबसे बड़ा LVM3 रॉकेट लॉन्च किया है।
ISRO
ISRO

ISRO: जानें इसके लाभ

LVM-III रविवार को UK स्थित नेटवर्क एक्सेस एसोसिएटेड लिमिटेड (वनवेब) के 36 उपग्रहों को लो अर्थ ऑर्बिट (LEO) में तैनात करेगा। वनवेब ग्रुप कंपनी ने 72 उपग्रहों को LEO में लॉन्च करने के लिए ISRO की वाणिज्यिक शाखा न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड के साथ एक अनुबंध किया है। दोनों संगठनों के बीच पहला उपग्रह परिनियोजन सहयोग अक्टूबर 2022 में हुआ था। जब इसरो ने वनवेब के 36 उपग्रह लॉन्च किए। वनवेब अंतरिक्ष से संचालित एक वैश्विक संचार नेटवर्क है, जो सरकारों और व्यवसायों के लिए कनेक्टिविटी को सक्षम बनाता है।

संबंधित खबरें…

Rahul Gandhi की सांसदी जाने पर कांग्रेस देशभर में करेगी ‘सत्याग्रह’

“राहुल गांधी की संसद सदस्यता जाना उनके कर्मों का फल” बोले असम के CM

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here