होम देश Coronavirus: भारत ने पार किया 200 करोड़ वैक्सीनेशन का आंकड़ा, स्वास्थ्य मंत्री...

Coronavirus: भारत ने पार किया 200 करोड़ वैक्सीनेशन का आंकड़ा, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया बोले- हमारे लिए गर्व की बात

देश भर में COVID-19 टीकाकरण अभियान 16 जनवरी 2021 को शुरू किया गया था, जिसमें पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया था। फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण पिछले साल 2 फरवरी को शुरू हुआ था।

Coronavirus: देश में अब तक COVID-19 टीकों की 2 बिलियन खुराक दी जा चुकी है। CoWIN प्लेटफॉर्म पर स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा साझा की गई आधिकारिक जानकारी के अनुसार, भारत ने 17 जुलाई को दोपहर 12.30 बजे तक 2,00,00,92,900 से अधिक खुराकों को सफलतापूर्वक प्रशासित किया है। स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर मनसुख मंडाविया ने एक वीडियो संबोधन में कहा कि भारत ने केवल 18 महीनों में 200 करोड़ टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा करके एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है।

इस उपलब्धि पर सभी देशवासियों को हार्दिक बधाई। उन्होंने कहा, “यह हमारे लिए गर्व की बात है कि भारत ने अब तक प्रशासित COVID-19 वैक्सीन की 2 बिलियन खुराक को पार कर लिया है। मैं इस उपलब्धि पर स्वास्थ्य कर्मियों और नागरिकों को बधाई देता हूं।

Coronavirus: Vaccination Crosses 2 Billion Mark

भारत का Coronavirus टीकाकरण अभियान

देश भर में COVID-19 टीकाकरण अभियान 16 जनवरी 2021 को शुरू किया गया था, जिसमें पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया था। फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण पिछले साल 2 फरवरी को शुरू हुआ था। टीकाकरण का अगला चरण 1 मार्च, 2021 को वरिष्ठ नागरिकों (60 वर्ष से अधिक आयु) और 45 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए निर्दिष्ट सहवर्ती स्थितियों के साथ शुरू किया गया था।

Vaccination for Child
Vaccination for Child

45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण पिछले साल 1 अप्रैल से शुरू हुआ था। केंद्र ने तब 1 मई, 2021 से सभी वयस्कों को कोरोनावायरस के खिलाफ टीकाकरण की अनुमति देकर टीकाकरण अभियान के दायरे का विस्तार करने का निर्णय लिया। वहीं 3 जनवरी को 15 से 18 वर्ष की आयु के किशोरों के लिए टीकाकरण अभियान की सराहना की गई। भारत ने 10 जनवरी से स्वास्थ्य देखभाल और फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को COVID टीकों की एहतियाती खुराक देना शुरू कर दिया है।

देश ने 16 मार्च को 12-14 वर्ष की आयु के बच्चों का टीकाकरण शुरू किया जिससे 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग COVID वैक्सीन की बूस्टर खुराक के लिए पात्र हो गए। 10 अप्रैल को, भारत ने 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को COVID-19 टीकों की एहतियाती खुराक देना शुरू किया था।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर देखें Swadesh Conclave 2022 Live…

Swadesh Conclave 2022: दिल्ली के विज्ञान भवन में स्वदेश कॉन्क्लेव एंड अवार्ड्स का भव्य आयोजन किया गया।

Gujarat में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सीएम भूपेंद्र पटेल ने प्रदेशवासियों को दिया खास तोहफा, सीएम ने की कई बड़ी घोषणाएं

Gujarat में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने विधानसभा चुनाव से पहले राज्य के सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है।

Janmashtami 2022: जन्माष्टमी पर कान्हा जी के लिए करनी है शॉपिंग, दिल्ली के इन मार्केट्स से खरीदें सुंदर वस्त्र

Janmashtami 2022: पूरे देश में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाने के लिए तैयारी शुरू हो गई है।

एपीएन विशेष

00:00:18

Mumbai News: मुंबई में पुलिस ने एक वाहनचालक को बीच सड़क पर मारा थप्पड़

Mumbai News: महाराष्ट्र सरकार में मंत्री जितेंद्र आव्हाड जब कोल्हापुर के दौरे पर थे।
00:51:54

Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा की 57 सीटों पर नजर, एक सीट कई दावेदार; तेज हुआ सियासी घमासान

Rajya Sabha Election 2022: पंद्रह राज्यों में राज्यसभा की 57 सीटों पर 10 जून को होने वाले चुनाव में कांग्रेस को 11 सीटें मिल सकती हैं।
00:22:22

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर बिहार की सियासत में एक बार फिर मचा बवाल

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर सियासत एक बार फिर गर्मा रही है और इसका केंद्र है बिहार।
00:02:28

Barabanki: आधुनिक सुलभ शौचालय का होगा निर्माण, डिजाइन है खास

Barabanki: बाराबंकी नगर पालिका परिषद के चेयरमैन पति रंजीत बहादुर श्रीवास्तव नगर में अपनी खुद के डिजाइन का सुलभ शौचालय बनवाने जा रहे हैं।
afp footer code starts here