Republic Day Tickets: देखना चाहते हैं रिपब्लिक डे परेड? ऐसे बुक करें ऑनलाइन टिकट

ऑनलाइन टिकट बुक करने में असमर्थ लोगों के लिए प्रगति मैदान, सेना भवन, जंतर मंतर, शास्त्री भवन और संसद भवन में ऑफलाइन बूथ भी बनाए गए हैं।

0
38
Republic Day Tickets
Republic Day Tickets

Republic Day Tickets: भारत अपना 74वां गणतंत्र दिवस 26 जनवरी, 2023 को मनाएगा, जो गुरुवार को पड़ रहा है। गणतंत्र दिवस परेड की टिकट बुकिंग ऑनलाइन मोड में खुल गई है। यह सभी के लिए उपलब्ध हो गई है और कोई भी आधिकारिक साइट पर जा कर गणतंत्र दिवस परेड टिकट बुक कर सकता है। आप भी अगर परेड देखना चाहते हैं तो ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए www.aamantran.mod.gov.in पर जाकर ई टिकट खरीद सकते हैं।

Republic Day Tickets: देखना चाहते हैं रिपब्लिक डे परेड? ऐसे बुक करें ऑनलाइन टिकट

कर्तव्य पथ पर वार्षिक परेड देखने के लिए सरकार, www.aamantran.mod.gov.in के माध्यम से आम जनता को 32,000 टिकट भी बेच रही है। पोर्टल के माध्यम से टिकटों की बिक्री, प्रवेश पत्र, आमंत्रण पत्र और कार पार्किंग लेबल भी जारी किए जाएंगे। टिकटों का दैनिक कोटा सुबह 9 बजे वेबसाइट पर जारी किया जाता है। घटना और टिकट प्रकार के आधार पर कीमतें 20 रुपये से 500 रुपये तक होती हैं। रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि मेट्रो सेवाएं उस दिन चालू रहेंगी। कार्यक्रम स्थल पर सीटों के लिए डिजिटल टिकट वाले लोग 26 जनवरी को रायसीना हिल के पास उद्योग भवन और केंद्रीय सचिवालय स्टेशनों के लिए मुफ्त मेट्रो की सवारी का लाभ उठा सकेंगे।

Republic Day 2022
Republic Day 2022

यहां बताया गया है कि आप इस साल के गणतंत्र दिवस समारोह के लिए अपने टिकट कैसे ले सकते हैं:

चरण 1: अपने मोबाइल नंबर से जुड़े खाते में लॉग इन करें या www.aamantran.mod.gov.in पर साइन अप करें यदि आपके पास पहले से कोई खाता नहीं है तो अपना खाता रजिस्टर्ड करके टिकट खरीदें।

यूजर्स को अपना नाम, पिता/पति का नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और स्थायी पता जैसे विवरण दर्ज करने के लिए कहा जाता है। ओटीपी दर्ज करें।

चरण 2: उस ईवेंट का चयन करें जिसमें आप भाग लेना चाहते हैं।

विकल्पों में गणतंत्र दिवस परेड, गणतंत्र दिवस परेड, रिहर्सल – बीटिंग द रिट्रीट, बीटिंग द रिट्रीट – एफडीआर और बीटिंग द रिट्रीट समारोह शामिल हैं।

चरण 3: एक आईडी प्रूफ अपलोड करें।

एक नंबर का इस्तेमाल करके ज्यादा से ज्यादा 10 टिकट बुक किए जा सकते हैं।

वेबसाइट का कहना है कि सभी यूजर्स को अपने पूरे पते के साथ आईडी प्रूफ देना होगा, या उनका टिकट रद्द कर दिया जाएगा। आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट या वोटर आईडी आप कुछ भी अपलोड कर सकते हैं।

आपके आईडी, .png या .jpg प्रारूप में और आकार में 1 एमबी से कम होना चाहिए। पीडीएफ स्वीकार नहीं किए जाते हैं।

चरण 4: भुगतान के लिए आगे बढ़ें और अपना ऑर्डर पूरा करें।

सभी टिकटों पर क्यूआर कोड होगा जिसे अधिकारी परेड स्थल पर स्कैन करेंगे।

ऑनलाइन टिकट बुक करने में असमर्थ लोगों के लिए प्रगति मैदान, सेना भवन, जंतर मंतर, शास्त्री भवन और संसद भवन में ऑफलाइन बूथ भी बनाए गए हैं।

यह भी पढ़ें: