केंद्रीय गृह मंत्रालय की वेबसाइट www.mha.nic.in रविवार को हैक कर ली गई। अधिकारियों का कहना है कि इसकी जांच हो रही है। गृह मंत्रालय को हैक की जानकारी मिलते ही नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर ने वेबसाइट को ब्लॉक कर दिया। कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम पता लगा रही है कि वेबसाइट को किसने और कैसे हैक किया है।
बता दें कि केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर ने संसद में कहा था कि 2016 में सरकार की 199 वेबसाइटें हैक हुई हैं। मंत्रालय के आकड़ों के मुताबिक़ 2015 में 164,2014 में 155 और 2013 में 189 वेबसाइट  हैक की गयी हैं. यानी पिछले चार सालों में 700 बार वेबसाइट हैक की गई हैं। गृह  मंत्रालय का कहना है कि 8,348 आरोपी हैक करने के मामले में गिरफ्तार हो चुके हैं और उनमें से 315 को सजा भी दिलाई जा चुकी है|

ANI1 जनवरी 2017 को पाकिस्तान के हैकर ने राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) की वेबसाइट को हैक कर लिया था और उस पर प्रधानमंत्री तथा भारत विरोधी बातें पोस्ट की थीं। हैकर्स ने खुद को Alone Injector” बताया था। एनएसजी की वेबसाइट पर हैकर्स द्वारा एक फोटो भी डाली गई थी, जिसमें पुलिस के ज़रिये  नागरिकों को पीटते हुए दिखाया गया था। इसके साथ ही उस पर लिखा गया था “फ्री कश्मीर- आजादी हमारा लक्ष्य है।” इस हैकिंग के पीछे पाकिस्तान के कुछ  समूहों का हाथ होने का शक था, क्योंकि हैकर्स ने पाक की इंटेलिजेंस एजेंसी ISI का जिक्र किया था। अधिकारियों को हैकिंग की जानकारी मिलते ही वेबसाइट ऑफलाइन कर दी गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here