Hanuman Janmotsav 2022: रवि और हर्षण योग में मनेगा हनुमान जन्‍मोत्‍सव, तुलसी दल और लड्डू से लगाएं हनुमान जी को भोग

Hanuman Janmotsav 2022: संकटमोचक, वीर और पराक्रमी हनुमान जी महाराज का जन्‍मोत्‍सव 16 अप्रैल 2022 को पड़ रहा है।

0
677
Hanuman Janmotsav 2022
Hanuman Janmotsav 2022

Hanuman Janmotsav 2022: संकटमोचक, वीर और पराक्रमी हनुमान जी महाराज का जन्‍मोत्‍सव 16 अप्रैल 2022 को पड़ रहा है। पंचाग के अनुसार उस दिन रवि और हर्षण योग होने से दिन और भी अधिक शुभ माना जा रहा है। इस दिन हस्त व चित्रा नक्षत्र भी रहेंगे। इस दिन तुलसी दल और लड्डू से हनुमान जी को भोग लगाने से आप पर हनुमान जी की विशेष कृपा बरसेगी।

शनिवार, 16 अप्रैल को हस्त नक्षत्र 08:40 AM तक रहेगा, इसके बाद से चित्रा नक्षत्र आरंभ होगा। इस दिन इसके अलावा रवि योग 5:55 AM से शुरू होकर समापन 08:40 बजे होगा। जबकि हर्षण योग सुबह 02 बजकर 45 मिनट से अप्रैल 17 तक रहेगा।

ज्‍योतिष मतानुसार इस योग को बेहद ही शुभ और फलदायी माना जा रहा है। पूर्णिमा होने के साथ इस दिन का
महत्‍व काफी बढ़ गया है। इस दिन भक्‍त पवित्र नदियों में पूर्णिमा का स्नान कर दान दे सकते हैं।व्रत रखने वाले भी शनिवार 16 अप्रैल को पूर्णिमा व्रत रखेंगे।

Hanuman janmotsav 2022
Hanuman janmotsav 2022

Hanuman Janmotsav 2022: ऐसे करें हनुमान जी की पूजा


चैत्र पूर्णिमा को हनुमान जन्मोत्सव के दिन सुबह स्नान के बाद श्रीराम भक्त हनुमान की पूजा करनी चाहिए। इस पूजा के दौरान श्री हनुमानजी को लाल लंगोट, सिंदूर, बूंदी के लड्डू, चमेली का फूल या तेल अवश्य चढ़ाना चाहिए। हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। वहीं इस पूरे दिन हनुमान जी के प्रभावी मंत्रों का जाप करना विशेष माना जाता है।

Tulsidas
Goswami Tulsidas ji

Hanuman Janmotsav 2022: रोग नाश के लिए करें हनुमान बाहुक का पाठ
हनुमान जी सर्वशक्तिमान हैं, इनसे सच्‍चे मन से आप जो भी मांगेगे। आपकी मुराद अवश्‍यक पूरी होगी। इसी क्रम में अगर आप किसी रोग अथवा पुरानी बीमारी से पीडि़त हैं तो हनुमान जी एक पाठ आपके लिए विशेष फलदायी रहेगा। विशेषकर हनुमान जन्‍मोत्‍सव के मौके पर इसका पांच बार
पूरे नियम से पाठ करने पर आगे सर्वत्र रोग का नाश होगा। ये पाठ उन रोगी व्‍यक्तियों के लिए भी कर सकते हैं जो काफी समय से रोग से ग्रसित हों। इन पर हनुमान जी की विशेष कृपा बरसेगी। स्‍वयं गोस्‍वामी तुलसीदास जी महाराज ने इसका जिक्र किया है।

bajrang baan
Lord Hanuman ji

शत्रुओं के नाश के लिए करें बजरंग बाण का पाठ
हनुमान जन्‍मोत्‍सव के मौके पर ग्रहों का विशेष योग होने के कारण भक्‍तों के लिए हर तरह से शुभफलदायी है। इस दिन बजरंग बाण का पाठ पूरी श्रद्धाऔर लगन के साथ करने से आपको बहुत लाभ होगा। इस मौके पर बजरंग बाण का पाठ पूरी लगन और दोहा और छंद समेत गाने से जातक के शत्रुओं का समूल नाश हो जाता है। श्री हनुमान जी महाराज स्‍वयं अपने भक्‍त की रक्षा करते हैं।

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें। ताजा खबरों के लिए हमारे साथ Facebook और Twitter पर जुड़ें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here