National Herald: ED का बड़ा एक्शन, नेशनल हेराल्ड के दफ्तर सहित कई अन्य जगहों पर एजेंसी की छापेमारी

ईडी नेशनल हेराल्ड के दफ्तर में छानबीन कर रही है। मिली जानकारी के मुताबिक नेशनल हेराल्ड के दफ्तर में सिक्योरिटी गार्ड के अलावा कोई ओर नहीं है।

0
219
National Herald
National Herald: ED का बड़ा एक्शन, नेशनल हेराल्ड के दफ्तर सहित कई अन्य जगहों पर प्रवर्तन निदेशालय की छापेमारी

National Herald से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी से लंबी पूछताछ के बाद प्रवर्तन निदेशालय ने बड़ा एक्शन लिया है। प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली नेशनल हेराल्ड के ऑफिस पर छापेमारी की है। गौरतलब है कि हाल ही में नेशनल हेराल्ड मामले में ईडी ने सोनिया गांधी और राहुल गांधी से पूछताछ की थी। जिसके खिलाफ कांग्रेस ने देशभर में विरोध किया था।

ईडी नेशनल हेराल्ड के दफ्तर में छानबीन कर रही है। मिली जानकारी के मुताबिक नेशनल हेराल्ड के दफ्तर में सिक्योरिटी गार्ड के अलावा कोई ओर नहीं है। वहीं बताया जा रहा है कि प्रवर्तन निदेशालय ने कथित नेशनल हेराल्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली में कई जगहों पर छापेमारी की।

National Herald

क्या है National Herald केस ?

दरअसल, यह पूरा मामला नेशनल हेराल्ड नाम के अखबार से जुड़ा है, जो आजादी से पहले का अखबार रहा है। इस अखबार के प्रकाशन का जिम्मा प्रकाशन एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड नाम की कंपनी के पास था। बता दें कि इस अखबार की शुरुआत 1938 में देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने की थी। इनके अलावा करीब 5 हजार स्वतंत्रता सेनानी की भी इसमें साझेदार थे। इस अखबर के जरिए स्वतंत्रता सेनानी अपनी आवाज को पुरजोर तरीके से उठाते थे, यही बात अंग्रेजों को नापसंद थी। इस तरह धीरे-धीरे यह अखबार स्वतंत्रता सेनानियों का मुखपत्र बन गया। ब्रिटिश सरकार के कामों की कड़ी समीक्षा और आलोचना करने वाला यह अखबार अंग्रेजों के आंखों की किरकरी बन गया. नतीजा, 1942 में अंग्रेजों ने नेशनल हेराल्ड अखबार को बैन कर दिया।

सुब्रमण्यम स्वामी ने लगाए थे आरोप

बीजेपी नेता सुब्रमण्यन स्वामी का आरोप है कि गांधी परिवार हेराल्ड की प्रॉपर्टीज का गलत तरीके से इस्तेमाल कर रहा है। वे इस आरोप को लेकर 2012 में कोर्ट गए। लंबी सुनवाई के बाद 26 जून 2014 को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने सोनिया गांधी, राहुल गांधी के अलावा मोतीलाल वोहरा, सुमन दूबे और सैम पित्रोदा को समन जारी कर पेश होने के आदेश जारी किए थे, तब से यह मामला कोर्ट में चल रहा है।

संबंधित खबरें…

National Herald: ED का बड़ा एक्शन, नेशनल हेराल्ड के दफ्तर सहित कई अन्य जगहों पर एजेंसी की छापेमारी

National Herald Case: ED के सामने कल Rahul Gandhi की पेशी, देश भर में कांग्रेस करेगी विरोध-प्रदर्शन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here