DOLO-650 टैब्लेट की मार्केट वैल्यू बढ़ाने के लिए कंपनी ने किया कुछ ऐसा, अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के चढ़े हत्थे

जांच में पाया गया है कि कंपनी ने 300 करोड़ रुपये की टेक्स चोरी की है। कंपनी पर धारा- 194C के उल्लंघन का आरोप लगा है।

0
163
DOLO-650
DOLO-650

DOLO-650: डोलो एक ऐसी दवा है जिसपर कोरोना काल में हजारों लोग निर्भर थे। क्योंकि बुखार की दवा Dolo-650 कोरोना काल में सबसे पॉपुलर रही है। यह बुखार की दवा के लिए सबसे पॉपुलर दवाओं में से एक है। लेकिन जानकारी अनुसार कंपनी पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने छापा मारा है। बेंगलुरू की इस कंपनी के खिलाफ अनुचित व्यापारिक गतिविधियों में शामिल होने के आरोप लगे हैं।

आयकर विभाग ने 6 जुलाई को कंपनी के 9 राज्यों में स्थित 36 ठिकानों पर छापा मारा था। जानकारी अनुसार कंपनी पर टेक्स चोरी का आरोप लगाया जा रहा है। आयकर विभाग की जांच से पता चलता है कि माइक्रो लैब्स ने करीबन 300 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी की है। इस कंपनी को लेकर हर दिन नए- नए खुलासे सामने आ रेह हैं।

DOLO-650
DOLO-650

DOLO-650 टैब्लेट बनाने वाली कंपनी ने कोरोना काल में ऐसे बढ़ाई कमाई

आयकर विभाग द्वारा जांच में पाई गई रिपोर्ट के मुताबिक माईक्रो लैब्स कंपनी ने अपनी इनकम बढ़ाने और अपनी दवाई को और ऊंचे मुकाम तक पहुंचाने के लिए डॉक्टरों को गिफ्ट देने का खास चलन शुरू किया। जानकारी अनुसार कंपनी ने डॉक्टरों को 1000 करोड़ रुपये के केवल फ्रीबीज बांट दिए है। फ्रीबीज से हमारा अर्थ किसी उपहार से आप समझ सकते हैं।

दरअसल कंपनी ने अपनी दवाई की मार्केट वैल्यू बढ़ाने के लिए करोड़ो रुपये के गिफ्ट बांट दिए। इसका जाहिर है कि इतने महंगे गिफ्ट दिए जाएंगे तो कोई भी डॉक्टर मरीज को डोलो-650 ही लिखकर देगा। इतना ही नहीं इस कंपनी का कारोबार 50 से देशों में पसरा हुआ है। जांच के दौरान आयकर विभाग को कागजी सबूतों के साथ- साथ डिजीटल डेटा भी प्राप्त हुआ है।

DOLO-650
DOLO-650

टैक्स चोरी के मिले सबूत

जानकारी अनुसार जांच में पाया गया है कि कंपनी ने ‘सेल्स और प्रमोशन’ के नाम पर डॉक्टरों को कई मुफ्त गिफ्ट बांटे और उन्हें अपने खातों में Unallowable Expense के तौर पर दिखाया। इनमें ट्रेवल का खर्चा और डॉक्टरों को उपहार देना भी शामिल है। इतना ही नहीं कंपनी ने रिसर्च और डेवलपमेंट के नाम पर ज्यादा खर्ज दिखाया। टेक्स चोरी करने के लिए कई हथकंडे अपनाए हैं। जांच में पाया गया है कि कंपनी ने 300 करोड़ रुपये की टेक्स चोरी की है। कंपनी पर धारा- 194C के उल्लंघन का आरोप लगा है। जानकारी अनुसार आयकर विभाग ने छापे के दौरान नकद और जूलरी भी जब्त की है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here