Delhi Pollution: Arvind Kejriwal सरकार ने अदालत में कहा,’हम लॉकडाउन के लिए तैयार, लेकिन अन्य राज्यों में भी लगे’

0
228
Grap: top news hindi
Grap:

Delhi Pollution: दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल अपने हलफनामें में कहा कि वायु प्रदूषण को कम करने के लिए वो लॉक डाउन लगाने के लिए तैयार है। लेकिन अन्य राज्यों में भी इसे लागू किया जाए। दिल्ली सरकार ने कहा है कि अगर दिल्ली केवल लॉकडाउन (lockdown) लगाती है तो इसका बहुत असर नही पड़ेगा। जब तक NCR या अन्य राज्य लॉकडाउन नही लगाते।

20 तारीख तक स्कूलों को बंद कर दिया गया है

दिल्ली सरकार ने अदालत में कहा कि 20 तारीख तक स्कूलों को बंद कर दिया गया है अन्य जरूरी कार्रवाई भी की जा रही है। कोर्ट ने कहा कि हम बस चाहते है कि प्रदूषण कम हो। हमें राजनीति से कोई मतलब नही। याचिकाकर्ता के वकील विकास सिंह ने कहा कि पंजाब में मामले दर्ज नही हो रहा है क्योंकि वहां चुनाव है। इसपर चंद्रचूड़ ने विकास सिंह ने पूछा कि आपका क्या सुझाव है? विकास सिंह ने पराली को लेकर एक कमेटी का गठन करना चाहिए।

दिल्ली में पार्किंग फी तीन गुना कर दी जाए: केंद्र सरकार

केंद्र सरकार ने अदालत में कहा हैं कि दिल्ली सरकार को उसकी तरफ से सलाह दी गयी है कि दिल्ली में पार्किंग फी तीन गुना कर दी जाए, जिससे लोग गाड़ियों से गैर जरूरी निकलने से बचेंगे। वही SG ने कोर्ट को बताया कि मौजूदा प्रदूषण में पराली जलाने से होने वाला प्रदूषण मात्र 10% है।

SG ने कहा सड़क की धूल प्रदूषण में योगदान करती है। वहा पानी का छिड़काव किया जाए। इसके अलावा दिल्ली NCR में सभी ईंट भट्टे बंद किए जाए। सभी हॉट मिक्स प्लांट को बंद किए जाए। NCR में कोयला आधारित बिजली संयंत्र के संचालन को कम करना होगा। जस्टिस सूर्यकांत ने पूछा कि पिछली सुनवाई में आपातकालीन स्टेप लेने को कोर्ट ने कहा, लेकिन जो आपने हलफनामे में कहा कि वो एक लंबा प्रोसेस है।

Birsa Munda की 146वीं जयंती पर PM Modi समेत Priyanka Gandhi ने किया नमन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here