Delhi MCD Unification: द‍िल्‍ली के तीनों निगमों को एक करने का रास्ता साफ, राष्‍ट्रपत‍ि से म‍िली मंजूरी, अभी नहीं होंगे चुनाव

बता दें कि दिल्ली के तीनों नगर निगमों के एकीकरण से संबंधित दिल्ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक, 2022 लोकसभा से पारित होने के बाद मंगलवार 5 अप्रैल 2022 को राज्यसभा में पेश किया गया था।

0
334
Delhi MCD Unification
Delhi MCD Unification

Delhi MCD Unification: दिल्ली के तीनों नगर निगमों को एक करने का बिल लोकसभा और राज्यसभा में पास होने के बाद अब उसे राष्ट्रपति की भी मंजूरी मिल गई है। दिल्ली नगर निगम अधिनियम (संशोधन) 2022 को राष्‍ट्रपत‍ि (President) रामनाथ कोविन्द मंजूरी दे दी है। मंजूरी मिलते ही दिल्ली के तीनों निगमों को एक करने वाला विधेयक कानून बन चुका है। जिसके लिए अधिसूचना भी जारी हो गई है।

वहीं इसके लिए कानून मंत्रालय की सेक्रेटरी डॉ. रीता वशिष्ठ की ओर से इस संबंध में गजट नोट‍नोटिफ‍िकेशन जारी कर द‍िया गया है। अब तीनों द‍िल्‍ली नगर न‍िगमों नार्थ, साउथ और ईस्‍ट को द‍िल्‍ली नगर न‍िगम के रूप में जाना जाएगा। इसके बाद द‍िल्‍ली नगर न‍िगम के संभाव‍ित चुनावों पर फ‍िलहाल रोक लगा दी गई है।

Delhi MCD Unification
Delhi MCD Unification

Delhi MCD Unification: संसद से पारित हो चुका है बिल

बता दें कि दिल्ली के तीनों नगर निगमों के एकीकरण से संबंधित दिल्ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक, 2022 लोकसभा से पारित होने के बाद मंगलवार 5 अप्रैल 2022 को राज्यसभा में पेश किया गया था। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उच्च सदन में बिल पेश करते हुए कहा था कि दिल्ली सरकार का सौतेली मां जैसा व्यवहार तीनों नगर निगमों को अच्छे से काम करने से रोकता है।

Delhi MCD Unification
Delhi MCD Unification

वहीं राज्य चुनाव आयोग अप्रैल में होने वाले Delhi MCD चुनाव की तारीखों की घोषणा करने वाला था। लेकिन SEC की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के ठीक पहले 9 मार्च को केंद्र सरकार ने राज्य चुनाव आयुक्त एस के श्रीवास्तव को एक संचार भेजा था कि वह तीनों नगर निकायों को फिर से मिलाने पर विचार कर रही है। इसलिए चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा नहीं की जाए। दिल्‍ली में इस साल अप्रैल में नगर निगम के चुनाव होने हैं।

Delhi MCD Unification
Delhi MCD Unification

उत्तर और दक्षिणी दिल्ली नगर निगम में 104-104 वार्ड हैं। वहीं पूर्वी दिल्ली नगर निगम में 64 वार्ड आते हैं। बता दें कि 2017 के एमसीडी चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को सबसे ज्यादा 181 वार्डों में जीत मिली थी। वहीं आम आदमी पार्टी के 49 और कांग्रेस पार्टी के 31 पार्षद जीत के आए थे।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here