केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को मोदी सरकार 2.0 के दूसरे बजट (Budget 2020) को पेश किया। अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर चुनौतियों का सामना कर रही मोदी सरकार के इस बजट में क्या खास है, इस लाइव अपडेट में पढ़ें…

टैक्स स्लैब में क्या बदलाव हुआ है?
5 लाख रू तक की सालाना आय पर अब कोई कर नहीं लगेगा।
5 से 7.50 लाख रू तक की सालाना आय पर अब 10% की दर
7.5 से 10 लाख रु की आय पर 15% टैक्स
10 से 12.5 लाख रु की आय पर 20% टैक्स
12.5-15 लाख रु तक की आय पर 25% टैक्स
15 लाख रु से अधिक की आय पर 30% टैक्स

LIC में अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचेगी सरकार-वित्त मंत्री
वित्त मंत्री ने ऐलान किया है कि सरकार LIC में अपने हिस्से को बेचेगी। वित्त मंत्री के इस ऐलान के साथ ही विपक्ष की ओर से हंगामा किया गया। वित्त मंत्री ने कहा कि 15वें वित्त आयोग ने अपनी रिपोर्ट दे दी है, जिसे सरकार ने स्वीकार कर लिया गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि 2020-21 के लिए जीडीपी का अनुमान 10 फीसदी का है। इस वित्तीय वर्ष में खर्च का अनुमान 26 लाख करोड़ रुपये का है।

कारक विनिमय अधिनियम में संशोधन का प्रस्ताव
बैंकों में लोगों की जमा 5 लाख रुपये तक की राशि अब सुरक्षित रहेगी। पहले ये सीमा सिर्फ 1 लाख रुपये थी।
एप आधारित बीजक वित्तपोषण ऋण उत्पाद शुरू किया जाएगा।
सिडबी बैंक के साथ एक्जिम बैंक द्वारा 1000 करोड़ की स्कीम प्रारंभ की जाएगी।
सरकारी प्रतिभूतियों की कतिपय विनिर्दिष्ट श्रेणियां अनिवासी निवेशकों के लिए भी खोली जाएंगी ।

IDBI बैंक की शेष पूंजी को स्टॉक एक्सचेंज में बेचा जाएगा. वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि बैंकों में लोगों की जमा 5 लाख रुपये तक की राशि अब सुरक्षित रहेगी। पहले ये सीमा सिर्फ 1 लाख रुपये की थी।

लद्दाख के लिए 5,958 करोड़ रुपये आवंटित
2022 में भारत जी-20 सम्मेलन का आयोजन करेगा, इसके लिए सरकार की ओर से 100 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। सरकार की ओर से लद्दाख के लिए 5958 करोड़ रुपये के बजट का ऐलान किया गया है।

राष्ट्रीय सुरक्षा मोदी सरकार की प्राथमिकता
वित्त मंत्री ने कहा कि देश में सुरक्षा का मुद्दा सबसे अहम है। पीएम मोदी की अगुवाई में हमारी सरकार भ्रष्टाचार मुक्त रही है। अपने भाषण में टैक्सपेयर्स के लिए वित्त मंत्री ने कहा कि देश में टैक्स के नाम पर उगाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी, टैक्सपेयर्स के लिए सरकार ने बड़े कदम उठाए हैं। कंपनी अधिनियम में संशोधन किया जाएगा। नॉन गैजेट पोस्ट के लिए कॉमन टेस्ट करवाया जाएगा। इसके साथ ही राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी का प्रस्ताव रखा जाएगा।

छह लाख से ज्यादा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को दिए स्मार्टफोन
बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना को काफी समर्थन मिला है। इस योजना के जरिए बाल अनुपात में बड़ा अंतर देखने को मिला है। 10 करोड़ परिवारों को न्यूट्रिशन की जानकारी दी जाएगी। इस साल एक लाख ग्राम पंचायतों को फाइबर टू होम कनेक्शन से जोड़ा जाएगा। छह लाख से ज्यादा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन दिए गए हैं।

देश में बनाए जाएंगे 100 हवाई अड्डे: निर्मला सीतारमण
देश में इंफ्रास्ट्रकचर को बढ़ावा देने के लिए सरकार बड़ा निवेश करेगी। इसके तहत मॉर्डन रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डे, बस स्टेशन, लॉजिस्टिक सेंटर्स बनाए जाएंगे। इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनियों को अपने स्टार्टअप में युवाओं को जोड़ने से अपील की जाएगी। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे, चेन्नई-बेंगलुरु एक्सप्रेस-वे को जल्द ही पूरा किया जाएगा। 6000 किमी. वाले हाइवे को मॉनिटाइज किया जाएगा, देश में 2024 तक 100 नए हवाई अड्डे बनाए जाएंगे। 24000 किमी. ट्रेन को इलेक्ट्रॉनिक बनाया जाएगा। तेजस ट्रेन की संख्या को बढ़ाया जाएगा, जो कि टूरिस्ट डेस्टिनेशन तक जाएगी। मुंबई-अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन के काम में तेजी लाई जाएगी। जल विकास मार्ग को बढ़ाया जाएगा, इस मार्ग को असम तक बढ़ाने की योजना है। ट्रांसपोर्ट में 1.70 लाख करोड़ रुपये का इनवेस्ट किया जाएगा।

शिक्षा के लिए मोदी सरकार ने खोला पिटारा, हर जिले में मेडिकल कॉलेज
अब ऑनलाइन डिग्री लेवल प्रोग्राम चलाए जाएंगे। जल्द ही सरकार की ओर से नई शिक्षा नीति का ऐलान किया जाएगा। जिला अस्पतालों में अब मेडिकल कॉलेज बनाने की योजना भी बनाई जाएगी। लोकल बॉडी में काम करने के लिए युवा इंजीनियर्स को इंटर्नशिप की सुविधा दी जाएगी। उच्च शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए सरकार काम कर रही है, दुनिया के छात्रों को भारत में पढ़ने के लिए सुविधाएं दी जाएंगी। भारत के छात्रों को भी एशिया, अफ्रीका के देशों में भेजा जाएगा। राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय न्यायिक विज्ञान विश्वविद्यालय बनाने का प्रस्ताव रखा गया है। डॉक्टरों के लिए एक ब्रिज प्रोग्राम शुरू किया जाएगा, ताकि प्रैक्टिस करने वाले डॉक्टरों को प्रोफेशनल बातों के बारे में सिखाया जा सके।

इंद्रधनुश मिशन का विस्तार किया गया
अपने भाषण में निर्मला सीतारमण ने कहा कि फिट इंडिया मूवमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकार बड़े कदम उठा रही है। आयुष्मान भारत योजना में अस्पतालों की संख्या को बढ़ाया जाएगा, ताकि T-2, T-3 शहरों में मदद पहुंचाई जाएगी। इसके लिए पीपीपी मॉडल की मदद ली जाएगी, जिसमें दो फेज़ में अस्पतालों को जोड़ा जाएगा।केंद्र सरकार की ओर से चलाए जा रहे इंद्रधनुष मिशन का विस्तार किया जाएगा।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय रूटों पर ‘कृषि उड़ान’ सेवा की शुरुआत की जाएगी। इससे उत्तर-पूर्वी और जनजातीय क्षेत्रों को लाभ मिलेगा। मेडिकल डिवाइस पर जो टैक्स मिलता है, उसका इस्तेमाल मेडिकल सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा।

टीबी के खिलाफ देश में ‘टीबी हारेगा, देश जीतेगा’अभियान शुरू किया जाएगा। सरकार की ओर से देश को 2025 तक टीबी मुक्त करने की कोशिश है। प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के तहत सेंटर्स की संख्या को बढ़ाया जाएगा। स्वास्थ्य योजनाओं के लिए लगभग 70 हजार करोड़ का ऐलान।

बजट में पेश किया किसानों के लिए 16 सूत्रीय फॉर्मूला -निर्मला सीतारमण
अपने भाषण में निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारी सरकार किसानों के लिए 16 सूत्रीय फॉर्मूले का ऐलान करती है, जिससे किसानों को फायदा पहुंचेगा।
1.मॉर्डन एग्रीकल्चर लैंड एक्ट को राज्य सरकारों द्वारा लागू करवाना।
2.100 जिलों में पानी की व्यवस्था के लिए बड़ी योजना चलाई जाएगी, ताकि किसानों को पानी की दिक्कत ना आए।
3.पीएम कुसूम स्कीम के जरिए किसानों के पंप को सोलर पंप से जोड़ा जाएगा. इसमें 20 लाख किसानों को योजना से जोड़ा जाएगा। इसके अलावा 15 लाख किसानों के ग्रिड पंप को भी सोलर से जोड़ा जाएगा।
4.फर्टिलाइजर का बैलेंस इस्तेमाल करना, ताकि किसानों को फसल में फर्टिलाइजर के इस्तेमाल की जानकारी को बढ़ाया जा सके।
5.देश में मौजूद वेयर हाउस, कोल्ड स्टोरेज को नबार्ड अपने अंडर में लेगा और नए तरीके से इसे डेवलेप किया जाएगा. देश में और भी वेयर हाउस, कोल्ड स्टोरेज बनाए जाएंगे। इसके लिए PPP मॉडल अपनाया जाएगा।
6.महिला किसानों के लिए धन्य लक्ष्मी योजना का ऐलान किया, जिसके तहत बीज से जुड़ी योजनाओं में महिलाओं को मुख्य रूप से जोड़ा जाएगा।
7.कृषि उड़ान योजना को शुरू किया जाएगा। इंटरनेशनल, नेशनल रूट पर इस योजना को शुरू किया जाएगा।
8.दूध, मांस, मछली समेत खराब होने वाली योजनाओं के लिए रेल भी चलाई जाएगी।
9.किसानों के अनुसार से एक जिले, एक प्रोडक्ट पर फोकस किया जाएग।
10.जैविक खेती के जरिए ऑनलाइन मार्केट को बढ़ाया जाएगा।
11.किसान क्रेडिट कार्ड योजना को 2021 के लिए बढ़ाया जाएगा।
12.दूध के प्रोडक्शन को दोगुना करने के लिए सरकार की ओर से योजना चलाई जाएगी।
13.मनरेगा के अंदर चारागाह को जोड़ दिया जाएगा।
14.ब्लू इकॉनोमी के जरिए मछली पालन को बढ़ावा दिया जाएगा।
15.फिश प्रोसेसिंग को बढ़ावा दिया जाएगा।
16. किसानों को दी जाने वाली मदद को दीन दयाल योजना के तहत बढ़ाया जाएगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारी सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध है। कृषि को प्रतिस्पर्धात्मक बनाकर किसानों की उन्नति सुनिश्चित की जा सकती है। GST के कारण Transport और logistics क्षेत्रों में बढ़त देखने को मिली है, इंस्पेक्टर राज खत्म हुआ है। इससे MSME उद्योगों को भी लाभ मिला है। GST से उपभोक्ताओं को 1 लाख करोड़ रुपये का वार्षिक लाभ भी मिला है।

वित्त मंत्री ने कहा, साल 2009-14 के दौरान मुद्रास्फीति 10.5% के दायरे में थी। अब हम विश्व की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं।
यह बजट तीन प्रमुख विषयों के साथ बुना गया है।
एस्पिरेशनल इंडिया
सभी का आर्थिक विकास
हमारा एक देखभाल करने वाला समाज होगा।

बजट भाषण में वित्त मंत्री ने पढ़ा कश्मीरी शेर
निर्मला सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार का ऋण घटकर अब 48.7 फीसदी पर आ गया है। इस बजट में तीन बिंदुओं पर फोकस किया जा रहा है, इनमें उम्मीदों का भारत, इकोनॉमिक डेवलेपमेंट और केयरिंग समाज को शामिल किया जा रहा है। इस दौरान निर्मला सीतारमण ने ने साहित्य अकादमी से सम्मानित कश्मीरी कवि पं. दीनानाथ कौल जी की कविता पढ़ी। उन्होंने भाषण में कहा कि हमारा वतन खिलते हुए शालीमार बाग जैसे, हमारा वतन डल झील में खिलते हुए कमल जैसा, नौजवानों के गर्म खून जैसा, मेरा वतन-तेरा वतन-हमारा वतन-दुनिया का सबसे प्यारा वतन।

मोदी सरकार की अगुवाई में देश में बढ़ा एफडीआई-निर्मला सीतारमण
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने भाषण में कहा कि हमारी सरकार सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास की नीति पर आगे बढ़ रही है। भारत आज दुनिया में बढ़ती हुई अर्थव्यवस्थाओं की अगुवाई क रहा है. 2014 से 2019 के बीच मोदी सरकार की नीतियों की वजह से 284 बिलियन डॉलर की एफडीआई आई, जिसने कारोबार को बढ़ाया।

ये देश की आकांक्षाओं का बजट है-वित्त मंत्री
निर्मला सीतारमण ने अपने भाषण में कहा कि लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी की सरकार को बहुमत मिला, 2019 के चुनाव नतीजे हमारी नीतियों पर मिले जनादेश हैं। लोगों ने हमारी सरकार पर भरोसा जताया है, ये बजट देश की आकांक्षाओं का बजट है।अपने बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने कहा कि जीएसटी को बनाने वाले आज हमारे साथ नहीं हैं, मैं अरुण जेटली जी को श्रद्धांजलि देती हूं।

लोकसभा में बजट पेश करने से पहले हर बार की तरह  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने शनिवार सुबह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here