Coronavirus से जंग के बीच NTAGI का ऐलान, मार्च माह से 12-15 से उम्र वाले बच्चों को दी जाएगी Vaccine

0
341
Corbevax
Corbevax

कोरोना वायरस (Coronavirus) से जंग के बीच National Technical Advisory Group on Immunisation (NTAGI) ने बड़ी जानकारी दी है। देश में 12-15 साल की उम्र वाले बच्चों के लिए वैक्सीनेशन (Vaccination) मार्च माह से शुरू हो जाएगा। इस बात की जानकारी राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह के प्रमुख एनके अरोड़ा (N.K Arora) ने दी है। उन्होंने कहा कि अब भारत में 12-15 साल की उम्र वाले बच्चों को भी कोरोन वैक्सीन (Corona Vaccine) दी जाएगी। मार्च माह से वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा। जबकि 15-18 वर्ष के किशोरों का टीकाकरण 3 जनवरी से शुरू हो चुका है। 1 जनवरी से रजिस्ट्रेशन चल रहा है।

Coronavirus से जंग की तैयारी

Coronavirus
Coronavirus

बता दें कि कोविड-19 वैक्सीन महाभियान के तहत दी जा रही वैक्सीन के लिए 1 जनवरी को 3.27 लाख बच्चों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। NTAGI ने जनवरी के अंत तक 7.4 करोड़ किशोंरों को कोविड वैक्सीन की पहील डोज देने का टारगेट सेट किया है ताकि फरवरी माह में उन्हें दूसरी डोज दी जा सके। इसके बाद मार्च माह से 12 साल के किशोरों को कोरोना वैक्सीन की डोज दी जाएगी।

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए किशोरों को लगने वाली कोरोना वैक्सीन बहुत महत्वपूर्ण बताई जा रही है। देश में 3 जनवरी से चल रहे वैक्सीनेशन के लिए 15 से 18 उम्र वालों के लिए रजिस्ट्रेशन शनिवार 1 जनवरी से ही शुरू हो गया है।

सरकार की अधिकारिक एप CoWin के आंकड़ों के मुताबिक पहले दिन 3.27 लाख लोगों ने वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट बुकिंग की। बता दें कि देश भर में करीब 10 करोड़ किशोरों को वैक्सीन दी जानी है।

Coronavirus Vaccine के लिए ऐसे बुक करें दिन

Coronavirus
Coronavirus

वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आपकी नाम और अन्य जानकारी के नीचे डोज 1 लिखा नजर आएगा, उसके नीचे शेड्यूल का ऑप्शन होगा, उस पर क्लिक कर दें। इसके बाद स्क्रीन पर शेड्यूल नाऊ का विकल्प नजर आएगा, जिस पर क्लिक कर दें। इसके बाद पिन नंबर टाइप करने का ऑप्शन मिलेगा, उस पर पिनकोड टाइप कर दें और सर्च पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपके सामने दिन और करीबी वैक्सीन सेंटर्स की जानकारी सामने आ जाएगी, जिसे आप अपनी मर्जी के मुताबिक चुन सकते हैं।

COVID Vaccine Certificate

Corona Vaccine Certificate
Corona Vaccine Certificate
  • सबसे पहले आपको आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड करना होगा। 
  • डाउनलोड करने के बाद ऐप को ओपन करें।
  • ऐप ओपन करने के बाद अपने मोबाइल नंबर से रजिस्टर करना होगा। 
  • इसके बाद ऐप में आपको कोविन टैब को क्लिक करना होगा। 
  • यहां पर आपसे 13 अंको की बेनिफिशरी आईडी मांगी जाएगी। 
  • आईडी को बॉक्स में डालकर सब्मिट का बटन क्लिक कर दें। 
  • अब आपको वैक्सीन सर्टिफिकेट दिखाई देगा।
  • अब आप डाउनलोड बटन पर क्लिक करके उसे डाउनलोड कर सकते हैं। 
  • ऐसे ही आप कोविन ऐप से डाउनलोड कर सकते हैं। 

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here