Corona: स्वास्थ्य मंत्रालय ने Corbevax, Covovax और Molnupiravir को दी इमरजेंसी उपयोग की मंजूरी

0
410
corona, APN News Live Update
कोरोना वैक्सिन

Corona और उसके नये वैरिएंट ओमिक्रॉन से जूझ रहे देश के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक राहत भरी खबर दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन ने कोविड-19 वैक्सीन CORBEVAX, COVOVAX और एंटी-वायरल दवा Molnupiravir को इमरजेंसी उपयोग की मंजूरी प्रदान की है। इस बात की जानकारी स्वयं स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर मनसुख मंडाविया ने ट्वीट करके दी है।

जानकारी के मुताबिक Molnupiravir एक एंटी वायरल ड्रग है, जिसका निर्माण देश की 13 ड्रग कंपनियां करेंगी। कोरोना के वयस्क मरीजों के इलाज में इसका उपयोग किया सकेगा।

CORBEVAX vaccine Corona के खिलाफ भारत की तीसरी स्वदेशी वैक्सीन है

वहीं CORBEVAX vaccine स्वदेशी रूप से विकसित आरडीबी प्रोटीन सब-यूनिट वैक्सीन है, जिसका निर्माण हैदराबाद की बायोलॉजिकल-ई ने किया है।

कोरोना से जंग के खिलाफ भारत में विकसित यह तीसरी वैक्सीन है। जबकि कोवोवैक्स वैक्सिन को पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट बनाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर मनसुख मंडाविया ने बताया कि Corona की एंटी वायरल दवाएं उन्हें ही मिलेगी, जिनमें बीमारी के बढ़ने का अधिक जोखिम होगा। इस दवा को कोविड-19 के खिलाफ बेहद प्रभावी माना जाता है।

Corona
कोरोना वैक्सीन

शोध में पता चला है कि 14 दिनों की निगरानी के दौरान जिन लोगों को Molnupiravir दवा दी गई, उन्हें अस्पताल में भर्ती करने की बहुत कम जरूरत पड़ी।

मोदी सरकार ने Corona के खिलाफ चल रही जंग को तेज कर दिया है

मालूम हो कि मोदी सरकार ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में तेजी दिखाते हुए आगामी 03 जनवरी से 15 से 18 वर्ष के आयुवर्ग के बच्चों के टीकाकरण का ऐलान भी कर दिया है।

वहीं कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से बचाव के लिए स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल से अधिक उम्र वाले बुजुर्गों को बूस्टर डोज या फिर प्रीकॉशन डोज (Precaution Dose) देने का भी ऐलान किया। इसके लिए कोविड पोर्टल पर जनवरी से रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो जाएगा।

हालांकि केंद्र सरकार ने स्पष्ट किया है कि बच्चों के लिए कोरोना के खिलाफ वैकल्पिक तौर पर केवल कोवैक्सीन ही उपलब्ध होगी।

इसे भी पढ़े: Corona Vaccine को लेकर जागरूकता अभियान चलाने वाले अधिकारी पर हमला, रॉड से हाथ तोड़ा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here