Constitution Day 2021: संविधान दिवस के अवसर पर पीएम मोदी ने कहा- हमारा संविधान सहस्त्रों वर्ष की महान परंपरा है

0
277
Narendra Modi
Narendra Modi

Constitution Day 2021: संविधान दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra modi) ने कहा कि हमारा संविधान ये सिर्फ अनेक धाराओं का संग्रह नहीं है, हमारा संविधान (Constitution) सहस्त्रों वर्ष की महान परंपरा, अखंड धारा उस धारा की आधुनिक अभिव्यक्ति है। उन्होंने कहा कि आज पूज्य बापू को भी नमन करना है।आजादी के आंदोलन में जिन-जिन लोगों ने बलिदान दिया, उन सबको भी नमन करने का है।

पीएम ने कहा बाबासाहेब अम्बेडकर की 125वीं जयंती थी, हम सबको लगा इससे बड़ा पवित्र अवसर क्या हो सकता है कि बाबासाहेब अम्बेडकर ने जो इस देश को जो नजराना दिया है, उसको हम हमेशा एक स्मृति ग्रंथ के रूप में याद करते रहें हैं।

कांग्रेस पर बोला हमला

कांग्रेस पार्टी पर हमला बोलते हुए उन्होंने योग्यता के आधार पर एक परिवार से एक से अधिक लोग जाएं, इससे पार्टी परिवारवादी नहीं बन जाती है।लेकिन एक पार्टी पीढ़ी दर पीढ़ी राजनीति में है। पीएम ने कहा कि भारत एक ऐसे संकट की ओर बढ़ रहा है, जो संविधान को समर्पित लोगों के लिए चिंता का विषय है, लोकतंत्र के प्रति आस्था रखने वालों के लिए चिंता का विषय है और वो है पारिवारिक पार्टियां।

कर्तव्य पर बल दिया गया होता तो अच्छा होता: PM

संविधान की भावना को भी चोट पहुंची है, संविधान की एक-एक धारा को भी चोट पहुंची है, जब राजनीतिक दल अपने आप में अपना लोकतांत्रिक कैरेक्टर खो देते हैं।जो दल स्वयं लोकतांत्रिक कैरेक्टर खो चुके हों, वो लोकतंत्र की रक्षा कैसे कर सकते हैं।महात्मा गांधी ने आजादी के आंदोलन में आधिकारों को लिए लड़ते हुए भी, कर्तव्यों के लिए तैयार करने की कोशिश की थी। अच्छा होता अगर देश के आजाद होने के बाद कर्तव्य पर बल दिया गया होता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here