Budget 2023: ‘आम आदमी’ के लिए क्या होगा खास?

0
99
Budget 2023
Budget 2023

Budget 2023: केंद्रीय बजट 2023 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 1 फरवरी को संसद में पेश किया जाएगा। इस साल, पूंजीगत व्यय, विनिर्माण, बुनियादी ढांचे और ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर ध्यान देने के साथ बजट होने की संभावना है। बजट सत्र 2023 का पहला भाग 10 फरवरी तक चलने की उम्मीद है। पूरा सत्र 1 फरवरी से शुरू होने जा रहा है और 6 अप्रैल को बीच में एक अवकाश के साथ समाप्त होने की उम्मीद है। आइये जानते हैं कि इस साल बजट में क्या खास होने वाला है।

इस साल का बजट इसलिए खास होने वाला है क्योंकि 2024 के आम चुनाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार द्वारा पेश किया गया यह आखिरी पूर्ण बजट है। इतना ही नहीं बताया जा रहा है कि इस बजट में कुछ अहम घोषणाएं हो सकती हैं जिससे खासकर किसानों को फायदा होगा। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिन्हें 6000 रुपये मिल रहे थे। इस योजना के लाभार्थी किसानों को खुशखबरी देगा। रिपोर्ट के मुताबिक इस बजट में किसानों को दी जाने वाली पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त राशि में बढ़ोतरी की संभावना है।

Union Budget 2023 ki news
Budget 2023

इस योजना के तहत अब तक रु. 6,000 प्रति वर्ष 3 किश्तों में बैंक खाते में जमा किया गया था। ऐसा लगता है कि इस राशि को बढ़ाकर 8 हजार रुपये करने की योजना है। इस प्रकार किसानों को दी जाने वाली राशि को रुपये की 4 किस्तों में बांटा जाएगा। केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण इस बजट के मौके पर अहम ऐलान कर सकती हैं।

टैक्स स्लैब

बता दें कि 2014-15 के बाद से भारत के टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है। दूसरी तरफ, यह मोदी सरकार के दूसरा कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट होने वाला है। इस वजह से इस बार के टैक्स स्लैब में बड़े बदलाव होने की उम्मीद है। इस बार टैक्स स्लैब की सीमा को बढ़ाकर 5 लाख रुपये किया जा सकता है। इसका मतलब ये होगा कि पांच लाख रुपये से कम आय वाले लोग टैक्स भुगतान के दायरे से बाहर हो जाएंगे।

इवेंट उद्योग को उम्मीदें

“हर क्षेत्र की तरह, इवेंट उद्योग को भी इस साल के बजट से बड़ी उम्मीदें हैं। इवेंट उद्योग भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था का एक अभिन्न अंग है। दो साल के ठहराव के बाद, 2022 हर सेक्टर के लिए वापसी का वर्ष था। जबकि ईवेंट उद्योग के लिए पिछले दो तीन वर्ष बिल्कुल चुनौतीपूर्ण था। कोरोना के बाद से इस उद्दोग को काफी नुकसान उठाना पड़ा था, इवेंट उद्योग से जुड़े लोगों को इस बजट से खास उम्मीदें हैं।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here