आखिर किसके नाम पर रखा गया है Brar Square का नाम? जानें यहां…

0
1437
Brar Square
Brar Square

CDS General Bipin Rawat का अंतिम संस्कार Brar Sqaure में किया जा रहा है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि इस जगह का नाम ऐसा क्यों है ? इसका जवाब हम आपको यहां देने जा रहे हैं। दरअसल जब नई दिल्ली को बसाया गया तो तत्कालीन नोटरी रहे एक शख्स के नाम पर इस जगह का नाम Brar Sqaure रखा गया। बता दें कि दिल्ली कैंट के Brar Square श्मशान में थल सेना, वायु सेना और नौसेना के कर्मियों का अंतिम संस्कार किया जाता है। यहां श्मशान के कर्मचारियों के अलावा औपचारिक माल्यार्पण के लिए एक सैन्य दल रहता है।

मालूम हो कि 12 दिसंबर 1911 को दिल्ली दरबार के दौरान, भारत के सम्राट जॉर्ज पंचम ने किंग्सवे कैंप के कोरोनेशन पार्क में वायसराय के निवास की आधारशिला रखते हुए घोषणा की कि राज की राजधानी को कलकत्ता से दिल्ली स्थानांतरित कर दिया जाएगा। तीन दिन बाद, जॉर्ज पंचम और उनकी पत्नी, क्वीन मैरी ने किंग्सवे कैंप में नई दिल्ली की आधारशिला रखी। नई दिल्ली के बड़े हिस्से की योजना एडविन लुटियन और हर्बर्ट बेकर द्वारा बनाई गई थी, दोनों 20वीं सदी के प्रमुख ब्रिटिश आर्किटेक्ट थे। वहीं शोभा सिंह को ठेका दिया गया था। शहर जिसे बाद में “लुटियंस दिल्ली” करार दिया गया था, का उद्घाटन 10 फरवरी 1931 को वायसराय लॉर्ड इरविन द्वारा किया गया था।

बता दें कि सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद से पूरा देश मर्माहत है। अलग-अलग क्षेत्रों के लोग अपने-अपने तरीकों से बिपिन रावत को श्रद्धांजलि दे रहे हैं। मालूम हो कि भारतीय वायुसेना (IAF) ने बुधवार को हुई हेलीकॉप्टर दुर्घटना (Helicopter Crash) के कारणों की जांच के लिए एक ट्राई-सर्विस कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का गठन किया है। वायु सेना का कहना है कि जांच तेजी से पूरी की जाएगी और तथ्यों को सामने लाया जाएगा। वायु सेना ने अपील की है कि तब तक, मरने वालों की गरिमा का सम्मान करते हुए, बेबुनियाद अटकलों से बचा जाए। मालूम हो कि एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह दुर्घटनाग्रस्त हुए हेलीकॉप्टर की जांच का नेतृत्व करेंगे। सिंह भारतीय वायु सेना के प्रशिक्षण कमान के कमांडर हैं और खुद एक हेलीकॉप्टर पायलट हैं।

CDS Bipin Rawat का हेलीकॉप्टर हुआ था दुर्घटनाग्रस्त

बता दें कि पूरा देश इस समय दिवंगत सीडीएस बिपिन रावत (Bipin Rawat) और अन्य सशस्त्र बलों के जवानों को श्रद्धांजलि दे रहा है। कल रात सीडीएस और सशस्त्र बलों के अन्य जवानों का पार्थिव शरीर दिल्ली पहुंचा। गौरतलब है कि बुधवार को देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) और उनकी पत्नी मधुलिका रावत को वेलिंगटन के डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज ले जा रहा हेलीकॉप्टर नीलगिरि पहाड़ियों के घने जंगलों वाले पहाड़ी इलाकों में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस घटना में रावत और उनकी पत्नी समेत 13 लोगों ने अपनी जान गंवा दी।

संबंधित खबरें :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here