उत्तर प्रदेश के ब्लॉक प्रमुख चुनाव में नामांकन प्रक्रिया गुरुवार को पूरी हो गई। बीजेपी राज्य में बड़ी जीत की तरफ बढ़ती दिख रही है। सूत्रों की माने तो बीजेपी के 292 से ज्यादा सीटों पर प्रत्याशी निर्विरोध जीतने जा रहे हैं। प्रदेश के 75 जिलों में 826 ब्लॉक प्रमुख पद के लिए हो रहे इस चुनाव में नॉमिनेशन के बाद भारतीय जनता पार्टी को बड़े पैमाने पर निर्विरोध जीत तय हो गई है। इसके अलावा बीजेपी की सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) को भी 3 सीटों पर निर्विरोध जीत तय हो गई है। निर्विरोध निर्वाचन की साफ तस्वीर शुक्रवार को नाम वापसी की समय सीमा पूरी होने के बाद दोपहर तक स्पष्ट हो जाएगी।

सूत्रों के हवाले से मिली खबर के अनुसार लखनऊ से बीजेपी के 61 प्रत्याशी कमाल कर सकते हैं। यानी की सभी प्रत्याशियों को निर्विरोध चुना जा सकता है। वहीं इस सूची में गोरखपुर, आगरा, कानपुर, बरेली, मेरठ में भी बीजेपी के दो दर्जन से ज्यादा प्रत्याशियों की निर्विरोध जीत तय है।

बता दें कि ब्लॉक प्रमुख चुनाव में नामांकन के दौरान गुरुवार को दो दर्जन से ज्यादा जिलों में मारपीट, हिंसक झड़प, हाथापाई, धक्कामुक्की और फायरिंग जैसी घटनाएं भी हुईं। कई जिलों में प्रत्याशियों के पर्चे छीनकर फाड़ने की घटनाएं भी हुईं। लखीमपुर खीरी में तो एक प्रत्याशी की महिला प्रस्तावक के साथ धक्का-मुक्की के दौरान साड़ी खींचने की घटना भी हुई।

इस पूरे मुद्द पर हिंसा पर एडीजी (कानून-व्‍यवस्‍था) प्रशांत कुमार ने बताया कि पिछले ब्लॉक प्रमुख चुनाव की तुलना में इस बार कम हिंसा हुई है। यूपी के 14 जिलों से गड़बड़ी की शिकायतें आई हैं। गड़बड़ी करने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा। आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने विस्तार में बताया कि सीतापुर में एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल है। सीतापुर में चार आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। प्रशांत कुमार ने कहा कि नामांकन के दौरान लापरवाह पुलिसकर्मियों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

बीजेपी और सहयाेगी अपना दल की जीत का आंकड़ा

लखनऊ- 61

गोरखपुर- 44

आगरा- 31

कानपुर- 30

बरेली- 30

मेरठ-29

वाराणसी- 27

बुंदेलखंड- 19

मुरादाबाद- 8

अलीगढ़- 7

प्रयागराज- 3

गौतमबुद्ध नगर- 2

गाजियाबाद- 1

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here