बंटवारे को लेकर VIDEO में BJP ने Jawaharlal Nehru पर साधा निशाना, कांग्रेस का पलटवार

रमेश ने पूछा कि क्या प्रधानमंत्री जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी को भी याद करेंगे, जिन्होंने शरत चंद्र बोस की इच्छा के विरुद्ध बंगाल के विभाजन का समर्थन किया था। कांग्रेस सांसद ने कहा, "भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस गांधी, नेहरू, पटेल और कई अन्य लोगों की विरासत को बनाए रखेगी जो राष्ट्र को एकजुट करने के अपने प्रयासों में अथक थे।

0
174
Jawaharlal Nehru
Jawaharlal Nehru

Jawaharlal Nehru: कांग्रेस को निशाने पर लेते हुए भारतीय जनता पार्टी ने आज 1947 में भारत के विभाजन की घटनाओं का वर्णन करते हुए एक वीडियो जारी किया है। सात मिनट के इस वीडियो में स्पष्ट रूप से जवाहरलाल नेहरू पर पाकिस्तान के निर्माण के लिए मुहम्मद अली जिन्ना के नेतृत्व वाली मुस्लिम लीग की मांगों के आगे झुकने का आरोप लगाया गया है।

कांग्रेस ने किया बीजेपी पर पलटवार

भाजपा के वीडियो को लेकर कांग्रेस ने अब पलटवार किया है। सांसद जयराम रमेश ने कहा कि इस दिन को याद करने वाले पीएम का “असली इरादा” “अपनी वर्तमान राजनीतिक लड़ाई के लिए चारे के रूप में सबसे दर्दनाक ऐतिहासिक घटनाओं का उपयोग करना है। उन्होंने कहा, “आधुनिक सावरकर और जिन्ना देश को बांटने के अपने प्रयास जारी रखे हुए हैं।”

बता दें कि पिछले साल 14 अगस्त को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि 1947 में विभाजन के दौरान भारतीयों के कष्टों और बलिदानों की देश को याद दिलाने के लिए हर साल 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मरण दिवस के रूप में याद किया जाएगा। पीएम ने आज सुबह ट्वीट किया।

Jairam Ramesh
Jairam Ramesh

Jawaharlal Nehru के नाम वीडियो में सिरिल जॉन रैडक्लिफ का जिक्र

भाजपा के वीडियो में सिरिल जॉन रैडक्लिफ को दिखाया गया है, जिनके विभाजन के नक्शे ने पंजाब और बंगाल को लगभग आधे हिस्से में विभाजित कर दिया, और सवाल किया कि एक व्यक्ति जिसे भारतीय सांस्कृतिक विरासत का कोई ज्ञान नहीं था, उसे केवल हफ्तों में भारत को विभाजित करने की अनुमति कैसे दी गई। पूरे वीडियो में नेहरू को दिखाए गए हैं। उस समय वे लोग कहां थे जिन पर इन विभाजनकारी ताकतों के खिलाफ लड़ने की जिम्मेदारी थी?

जयराम रमेश ने भाजपा पर पलटवार करते हुए कहा कि विभाजन की त्रासदी का नफरत और पूर्वाग्रह को बढ़ावा देने के लिए “दुरुपयोग” नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा, “सच्चाई यह है कि सावरकर ने 2 राष्ट्र सिद्धांत को जन्म दिया और जिन्ना ने इसे पूरा किया। सरदार पटेल ने लिखा, “मुझे लगा कि अगर हमने विभाजन को स्वीकार नहीं किया, तो भारत कई टुकड़ों में बंट जाएगा और पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगा।”

रमेश ने पूछा कि क्या प्रधानमंत्री जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी को भी याद करेंगे, जिन्होंने शरत चंद्र बोस की इच्छा के विरुद्ध बंगाल के विभाजन का समर्थन किया था। कांग्रेस सांसद ने कहा, “भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस गांधी, नेहरू, पटेल और कई अन्य लोगों की विरासत को बनाए रखेगी जो राष्ट्र को एकजुट करने के अपने प्रयासों में अथक थे। नफरत की राजनीति को हरा दिया जाएगा।”

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here